नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार आज होगा, देखें संभावित मंत्रियों की पूरी लिस्ट

सूत्रों के मुताबिक शपथ ग्रहण सुबह 11.30 बजे राजभवन परिसर में एक सादे समारोह के दौरान होगा. आमंत्रित लोगों में राजद (राष्ट्रीय जनता दल) सुप्रीमो लालू प्रसाद भी शामिल हो सकते हैं. वह मंगलवार की सुबह की विमान से यहां पहुंचेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2022, 07:55 AM IST
  • लगभग 30 से 36 विधायक बनेंगे मंत्री
  • तेजप्रताप यादव का मंत्री बनना तय
नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार आज होगा, देखें संभावित मंत्रियों की पूरी लिस्ट

पटना: बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद यादव के दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का विस्तार मंगलवार को होना है. सूत्रों के मुताबिक इसमें महागठबंधन के विभिन्न घटकों से लगभग 30 से 36 सदस्यों को शामिल किया जाएगा. शपथ ग्रहण सुबह 11.30 बजे राजभवन परिसर में एक सादे समारोह के दौरान होगा. आमंत्रित लोगों में राजद (राष्ट्रीय जनता दल) सुप्रीमो लालू प्रसाद भी शामिल हो सकते हैं. वह मंगलवार की सुबह की विमान से यहां पहुंचेंगे. 

ये है संभावित मंत्रियों की पूरी सूची
राजद कोटे के संभावित मंत्री
तेज प्रताप यादव
भाई वीरेन्द्र
आलोक कुमार मेहता
ललित यादव
अनिता देवी
जीतेन्द्र कुमार राय
अनिल सहनी
चंद्रशेखर
भारत भूषण मंडल
शाहनवाज
समीर महासेठ
वीणा सिंह
रणविजय साहू
कुमार सर्वजीत
अख्तरुल इस्लाम शाहीन
सुरेन्द्र राम
केदार सिंह
बच्चा पांडेय
राहुल तिवारी
कार्तिक सिंह
सौरभ कुमार
सुनील सिंह

जेडीयू कोटे के संभावित मंत्री
उपेंद्र कुशवाहा
विजय कुमार चौधरी
संजय झा
अशोक चौधरी
श्रवण कुमार
बिजेंद्र प्रसाद यादव
लेसी सिंह
सुनील कुमार
जयंत राज
जमां खान
संजय सिंह

कांग्रेस कोटे के संभावित मंत्री
अजीत शर्मा
शकील अहमद खान
मदन मोहन झा

हम कोटे से संभावित मंत्री
संतोष कुमार सुमन

निर्दलीय - सुमित कुमार सिंह

आगे भी होगा मंत्रिमंडल विस्तार
मंगलवार को इन मंत्रियों के शामिल होने के बाद भविष्य में मंत्रिमंडल विस्तार के जरिए अन्य रिक्त स्थानों को भरे जाने की उम्मीद है. प्रदेश में सत्तासीन महागठबंधन के घटक दलों के बीच एक सैद्धांतिक समझौता के तहत बिहार विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी राजद के पास सबसे ज्यादा मंत्री पद होंगे, वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू दूसरे नंबर पर होगी. 

मंत्री बनाने का क्या-क्या आधार
कांग्रेस के राज्य प्रभारी भक्त चरण दास ने बताया कि उनकी पार्टी को तीन मंत्री पद मिलने की संभावना है जिनमें से दो को मंगलवार को शपथ दिलायी जाएगी. पहचान गुप्त रखने की शर्त पर कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव और सबसे मुखर विधायकों में से एक शकील अहमद खान का नाम चर्चा में था. 

राजद खेमे से लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने पर तनिक भी संशय नहीं है और पार्टी के मूल आधार माने जाने वाले यादव जाति के लोगों को कई बर्थ मिलने की उम्मीद जतायी जा रही है. राजद से जिन अन्य लोगों के नाम चर्चा में हैं उनमें राष्ट्रीय महासचिव आलोक मेहता शामिल हैं. 

जदयू के विजय कुमार चौधरी, अशोक चौधरी, बिजेंद्र यादव, श्रवण कुमार और लेसी सिंह सहित पिछली राजग सरकार में अपने अधिकांश मंत्रियों को बनाए रखे जाने की संभावना है. जदयू कुछ ऐसे लोगों को छोड़ सकता है जिन्हें भाजपा और जदयू के पूर्व अध्यक्ष आरसीपी सिंह का करीबी माना जाता है तथा जिन पर पूर्व गठबंधन सहयोगी के इशारे पर पार्टी को विभाजित करने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है. 

इसके अलावा हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के संतोष सुमन के भी मंत्री के रूप में वापसी की संभावना है. उनके पिता और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी द्वारा स्थापित पार्टी के चार विधायक हैं और इसने नीतीश कुमार के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए राजग छोड़ दिया था. अकेले निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह जिनके दिवंगत पिता नरेंद्र सिंह मुख्यमंत्री के पुराने सहयोगी रहे थे, पिछली सरकार में मंत्री बनाए गए थे और उनके भी मंगलवार को शपथ लेने की संभावना है. 

इसे भी पढ़ें- सावरकर Vs टीपू सुल्तान पोस्टर विवाद: कर्नाटक के शिवमोगा में बवाल, धारा 144 लागू

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़