यूजीसी नेट परीक्षा कैंसिल होने के बाद अब NEET-PG एक्जाम टला, नई तारीखों का ऐलान जल्द

NEET-PG exam postponed: स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि नीट पीजी परीक्षा टाल दी गई है और नई तारीखों का ऐलान जल्द ही किया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2024, 10:35 PM IST
  • जल्द होगा नई तारीखों का ऐलान.
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है जानकारी.
यूजीसी नेट परीक्षा कैंसिल होने के बाद अब NEET-PG एक्जाम टला, नई तारीखों का ऐलान जल्द

नई दिल्ली. यूजीसी नेट परीक्षा कैंसिल करने के बाद अब NEET-PG 2024 परीक्षा को भी कैंसिल कर दिया गया है. यह परीक्षा कल यानी 23 जून को होने वाली थी. परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान जल्द किया जाएगा. इस बीच यह भी खबर है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के डीजी सुबोध कुमार सिंह को भी हटा दिया गया है.

प्रतियोगी परीक्षाओं नीट और यूजीसी-नेट में कथित अनियमितताओं को लेकर बड़े पैमाने पर उठे विवाद के बीच राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक सुबोध सिंह को शनिवार को पद से हटा दिया गया है. सिंह को अगले आदेश तक कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) में ‘अनिवार्य प्रतीक्षा’ में रखा गया है. भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रदीप सिंह खरोला को नियमित नियुक्ति किए जाने तक परीक्षा एजेंसी के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.

 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा-एनटीए महानिदेशक को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में अनिवार्य प्रतीक्षा में रखा गया है. प्रदीप सिंह खरोला को अगले आदेश तक एनटीए महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. सरकार ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) को रद्द कर दिया है, जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-स्नातक) में भी ‘पेपर लीक’ के आरोप हैं और इसे रद्द करने की मांग की जा रही है.

6 लोगों की गिरफ्तारी
इस बीच बिहार पुलिस ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट’ में कथित अनियमितताओं के मामले में झारखंड के देवघर जिले से छह लोगों को हिरासत में लिया है. शुक्रवार की रात देवीपुरा पुलिस थानाक्षेत्र के अंतर्गत अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), देवघर के समीप एक घर से उन्हें हिरासत में लिया. अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (देवघर सदर) ऋत्विक श्रीवास्तव ने बताया-बिहार पुलिस ने हमें सूचना दी थी. हमारी पहचान के आधार पर संदिग्धों को हिरासत में लिया गया. सभी संदिग्धों को बिहार ले जाया गया है.

क्या बोले केंद्रीय शिक्षा मंत्री
केद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) का शीर्ष नेतृत्व प्रतियोगी परीक्षाओं-नीट और नेट में कथित अनियमितताओं को लेकर जांच के दायरे में है. हालांकि, उन्होंने सीएसआईआर-यूजीसी नेट में किसी भी प्रकार के पेपर लीक से इनकार किया जिसे एक दिन पहले टाल दिया गया था. मंत्री ने कहा कि वह छात्रों के हितों के संरक्षक हैं और कोई भी कदम उठाने से पहले उन्हें इस बात को ध्यान में रखना होगा.

यह भी पढ़ें: दूध के डिब्बों पर 12%, प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा GST, काउंसिल की बैठक में कई फैसले

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान

ट्रेंडिंग न्यूज़