तीसरी बार रिकॉर्ड जीत दर्ज कर वाराणसी पहुंचे PM मोदी, देश के किसानों मिलेगा 'काशी से गिफ्ट'

किसानों ने कदम पर खुशी जाहिर की है. रोहतक के एक किसान ने किसान सम्मान निधि योजना पर कहा-हमें अच्छा लगता है, जब हमारे खाते में पैसे आते हैं. बीच में कोई मिडिल मैन नहीं होता.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 18, 2024, 06:56 PM IST
  • जीत के बाद पहली बार वाराणसी में पीएम.
  • करोड़ों किसानों को गिफ्ट देंगे पीएम मोदी.
तीसरी बार रिकॉर्ड जीत दर्ज कर वाराणसी पहुंचे PM मोदी, देश के किसानों मिलेगा 'काशी से गिफ्ट'

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सांसद बनने के बाद मंगलवार को पहली बार अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी पहुंचे. प्रधानमंत्री ने काशी पहुंचकर क्षेत्र की जनता को धन्यवाद दिया. बता दें कि नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से तीन बार लगातार चुनाव जीतने वाले पहले सांसद हैं. आजादी के बाद दूसरा कोई नेता ऐसा 'करिश्मा' नहीं कर सका है. वाराणसी में पीएम मोदी ने कहा है-दुनिया के लोकतांत्रिक देशों में ऐसा बहुत कम देखा गया है कि कोई चुनी गयी सरकार लगातार तीसरी बार वापसी करे. भारत की जनता ने यह भी करके दिखाया है. ऐसा भारत में 60 साल पहले हुआ था, तबसे भारत में किसी सरकार ने इस तरह ‘हैट्रिक’ नहीं लगायी थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी दौरे के दौरान किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 20 करोड़ रुपए की 17वीं किस्त जारी करेंगे, जिससे 9 करोड़ 26 लाख किसान लाभान्वित होंगे. साथ ही प्रधानमंत्री की ओर से 30,000 से अधिक स्वयं सहायता समूहों को कृषि सखियों के रूप में प्रमाण पत्र वितरित किया जाएगा. पीएम मोदी के इस कदम के बाद लाभान्वित किसानों की खुशी का ठिकाना नहीं है.

किसानों ने जाहिर की खुशी
किसानों ने कदम पर खुशी जाहिर की है. रोहतक के एक किसान ने किसान सम्मान निधि योजना पर कहा-हमें अच्छा लगता है, जब हमारे खाते में पैसे आते हैं. बीच में कोई मिडिल मैन नहीं होता. हमारी कई प्रकार की छोटी-मोटी जरूरतें पूरी हो जाती हैं. पहले हमें इन्हीं जरूरतों के लिए दूसरों पर आश्रित होना पड़ता था, लेकिन आज हमारी हर प्रकार की जरूरत आसानी से पूरी हो जा रही है और यह सब कुछ अगर किसी के प्रयास की वजह से हो पा रहा है, तो वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं, जिनके प्रति हम सभी किसान भाई अपना आभार प्रकट करते हैं.

राशि बढ़ाने की मांग
वहीं हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के किसानों ने भी किसान सम्मान निधि मिलने पर खुशी का इजहार किया है. किसानों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह राशि उनके खाते में आ रही है, जिसकी वजह से कोई भी घोटाला या भ्रष्टाचार होने की गुंजाइश नहीं है. साथ ही किसानों ने  सम्मान निधि की राशि बढ़ाने की मांग की है. उनका कहना है कि अगर यह राशि थोड़ी और बढ़ जाए तो किसानों को और लाभ मिल सकता है.

2019 से चल रही है योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना 24 फरवरी, 2019 को शुरू की गई है. इस योजना के तहत प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) मोड के माध्यम से देश भर के किसानों के परिवारों के बैंक खातों में हर चार महीने में तीन बराबर किस्तों में 6,000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ हस्तांतरित किया जाता है. लाभार्थियों के पंजीकरण और सत्यापन में पूर्ण पारदर्शिता बनाए रखते हुए, भारत सरकार ने देश भर में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 3.04 लाख करोड़ रुपये से अधिक का वितरण किया है.

ये भी पढ़ेंः T20 World Cup 2024: सुपर-8 मुकाबले से पहले भारत के लिए बुरी खबर, प्रैक्टिस सेशन के दौरान चोटिल हुआ दिग्गज प्लेयर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़