कौन हैं नीरज कुमार जिन्हें 'इंडिया प्राइड अवार्ड' से किया गया सम्मानित, जानें उनकी संघर्ष गाथा

नीरज कुमार की प्रतिभा और उपलब्धियां केवल कॉर्पोरेट और शैक्षणिक क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 15, 2023, 07:36 PM IST
  • जानें उनकी कहानी
  • ऐसा रहा है सफर
कौन हैं नीरज कुमार जिन्हें 'इंडिया प्राइड अवार्ड' से किया गया सम्मानित, जानें उनकी संघर्ष गाथा

नई दिल्लीः सोशल पॉइंट फाउंडेशन इंदौर ने आईटी और मैनेजमेंट क्षेत्र में बहुआयामी व्यक्तित्व नीरज कुमार को 'इंडिया प्राइड अवार्ड 2023' से सम्मानित किया गया. उन्हें यह सम्मान प्रौद्योगिकी और प्रबंधन दोनों क्षेत्रों में उल्लेखनीय काम के लिए दिया गया है. ग्राम जमनपुर अलीगढ़ में जन्मे और पले-बढ़े नीरज कुमार हरियाणा के गुरुग्राम में रहते हैं. उन्होंने उत्तर प्रदेश बोर्ड में एक मेधावी छात्र के रूप में अपनी शैक्षिक यात्रा शुरू की. उनकी संघर्ष यात्रा इस बात का प्रमाण है कि समर्पण और जुनून से सबकुछ हासिल किया जा सकता है.

जानें कौन हैं नीरज कुमार
मौजूदा समय में नीरज कुमार गुरुग्राम में एक प्रमुख जापानी बहुराष्ट्रीय कंपनी में कार्यरत हैं. उनकी व्यावसायिक यात्रा को अभूतपूर्व तकनीकी अनुसंधान द्वारा चिह्नित किया गया है, जिसने उन्हें भारत में प्रौद्योगिकी नेतृत्व के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध व्यक्ति बना दिया है. नीरज कुमार की शैक्षणिक उपलब्धियां भी उतनी ही प्रभावशाली हैं. उन्होंने प्रतिष्ठित भारतीय प्रबंधन संस्थान, त्रिची से प्रबंधन में मास्टर डिग्री प्राप्त की है. उनकी शैक्षणिक गतिविधियों में उत्तर प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री भी शामिल है. 

लेकिन नीरज कुमार की प्रतिभा और उपलब्धियां केवल कॉर्पोरेट और शैक्षणिक क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं हैं. वह एक बहुआयामी व्यक्ति हैं और मिस्टर एंड मिस इंडिया 2019 वर्ल्ड सौंदर्य प्रतियोगिता में फाइनलिस्ट के रूप में उनकी भागीदारी बोर्डरूम से परे उनके करिश्मे और अपील को उजागर करती है. 

इसके अलावा नीरज कुमार सामाजिक पहलों और संगठनों में गहराई से शामिल हैं, जहां वह समाज को वापस देने के लिए अपना समय और संसाधन समर्पित करते हैं. समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव डालने की उनकी प्रतिबद्धता उनकी परोपकारी और उदार भावना का उदाहरण है.

वर्तमान में नीरज कुमार भारत में आधुनिक और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों विशेष रूप से उद्योग 4.0 और एआई-आधारित विनिर्माण प्रक्रिया एकीकरण में सबसे आगे हैं. इन क्षेत्रों में एक लीडर के रूप में, वह देश के औद्योगिक परिदृश्य में नवाचार और प्रगति को बढ़ावा दे रहे हैं. उनका काम न केवल प्रौद्योगिकी क्षेत्र के विकास में योगदान दे रहा है बल्कि भारत में विनिर्माण के भविष्य को भी आकार दे रहा है.

नीरज कुमार को दिया गया "इंडिया प्राइड अवार्ड 2023" उनकी असाधारण यात्रा और प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के क्षेत्र में उनके द्वारा छोड़ी गई छाप का प्रमाण है. यह उत्कृष्टता के प्रति उनके समर्पण, उनकी विविध प्रतिभाओं और समाज के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता को मान्यता देता है.  कुमार की कहानी कई लोगों के लिए प्रेरणा का काम करती है, लोगों को सितारों तक पहुंचने और दुनिया पर एक अमिट छाप छोड़ने के लिए प्रेरित करती है.

नीरज कुमार को सम्मानित करते हुए, सोशल पॉइंट फाउंडेशन इंदौर ने न केवल एक असाधारण व्यक्ति को मान्यता दी है, बल्कि उत्कृष्टता और समुदाय को वापस देने की भावना का भी जश्न मनाया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़