Cannes Film Festival 2024: विवादों में आया फिल्म फेस्टिवल, वर्कर्स ने शुरू की हड़ताल

Cannes Film Festival 2024 Strike: कांस फिल्म फेस्टिवल 2024 को लेकर रोज ही अपडेट सामने आते रहते हैं. इवेंट की शुरआत 14 मई से होने वाली थी मगर अब हालिया रिपोर्ट्स के अनुसार वहां वर्कर्स किन्ही कारणों से हड़ताल पर चले गए हैं.   

Written by - Anu Singh | Last Updated : May 11, 2024, 08:40 PM IST
    • Cannes फिल्म फेस्टिवल में मंडरा रहा खतरा
    • वर्कर्स ने पूरे फ्रांस में किया हड़ताल एलान
Cannes Film Festival 2024: विवादों में आया फिल्म फेस्टिवल, वर्कर्स ने शुरू की हड़ताल

नई दिल्ली: Cannes film Festival 2024: कांस फिल्म फेस्टिवल 2024 पर काले बादल छाए नजर आ रहे हैं. इवेंट के इस बार टलजाने के अनुमान लागाए जा रहे हैं. इवेंट के कैंसिल होने से दुनियाभर के फैशन वर्ल्ड और फिल्मों की दुनिया से जुड़े लोगों को बड़ा झटका लग सकता है. 
जानकारी के लिए बता दें कि कांस इवेंट के तैयारियों से जुड़े कई वर्कस हड़ताल पर चले गए है.

क्या है वर्कर्स के हड़ताल पर जाने का कारण?

वर्कर्स के हड़ताल पर जाने का कारण वेतन की मांग बताई जा रही है. पिछले कई साल से वर्कर्स अपनी इस मांग को पूरा कराने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन इस बार उन्होंने आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया है. फिल्म फेस्टिवल की तैयारियां सूस लेस एक्रान्स ला डेचे (द पॉवर्टी बिहाइंड द स्क्रीन्स) नामक कंपनी के 200 से ज्यादा वर्कर्स करते हैं. उन वर्कस में प्रोजेक्शनिस्ट, प्रोग्रामर, बॉक्स ऑफिस स्टाफ, लॉजिस्टिक मैनेजर, फ्लोर मैनेजर, ड्राइवर, डेकोरेटर और प्रेस अधिकारी शामिल जैसे लोग शामिल हैं. 

बेरोजगारी कानूनों में हुआ बदलाव

कंपनी का कहना है कि फ्रांस सरकार ने बेरोजगारी कानूनों में बदलाव किया है जिसके दायरे में वर्कर्स नहीं आते हैं. ऐसे में उनका काम करना असंभव हो जाएगा. जाहिर है कि पूरे फ्रांस में वर्कर्स को फिल्म फेस्टिवल के लिए कम वेतन पर और सीजन के अनुसार नियुक्त किया जाता है, लेकिन फ्रीलांस कलाकारों और टेक्नीशियन को सरकार की योजना के तहत बीमा जैसी योजनाओं की सुविधा से वंचित रखा जाता है, जबकि स्कीम में न्यूनतम वेतन का प्रावधान किया गया है.

ये भी पढ़ें- जब Mithun Chakraborty को कहा गया B-ग्रेड एक्टर, फिर इस एक्ट्रेस ने बदली किस्मत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने केलिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़