Kisan Andolan: ब्रिटेन की संसद में भी उठा किसान आंदोलन का मुद्दा, जानें क्या चर्चा हुई?

 Kisan Andolan: ब्रिटेन के सिख सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी ने कहा कि प्रदर्शनकारी किसानों की अभिव्यक्ति की आजादी, सुरक्षा और उनके मानवाधिकारों की हर हाल में रक्षा की जानी चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 23, 2024, 10:36 PM IST
  • सिख सांसद हैं तनमनजीत सिंह ढेसी
  • ब्रिटिश सांसद में उठाया किसानों का मुद्दा
Kisan Andolan: ब्रिटेन की संसद में भी उठा किसान आंदोलन का मुद्दा, जानें क्या चर्चा हुई?

नई दिल्ली: Kisan Andolan: भारत के किसान आंदोलन की चर्चा ब्रिटेन के संसद में भी हुई है. ब्रिटेन के सिख सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी ने गुरुवार (22 फरवरी 2024) को ब्रिटिश संसद में भारत के किसान आंदोलन का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि किसानों की अभिव्यक्ति की आजादी की रक्षा होनी चाहिए. 

ब्रिटिश संसद में क्या बोले सांसद?
तनमनजीत सिंह ने कहा कि जिस इलाके से मैं चुनकर आता हूं, वहां के कई लोग दिल्ली की ओर बढ़ रहे प्रदर्शनकारी किसानों की सुरक्षा को लेकर चिंता में हैं. उन्होंने मुझे पत्र लिखा है, जिसमें अपनी चिंता को स्पष्ट किया है. भारत में एक प्रदर्शनकारी किसान की मौत हो गई है. मृतक के सिर पर गोली लगी थी. एक दूसरे शख्स को भी गोली लगी, लेकिन गनीमत की बात ये है कि उसे बचा लिया गया. 

'प्रदर्शनकारी किसानों के मानवाधिकारों की रक्षा हो'
सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी ने कहा कि प्रदर्शनकारी किसानों की अभिव्यक्ति की आजादी, सुरक्षा और उनके मानवाधिकारों की हर हाल में रक्षा की जानी चाहिए. यहां मौजूद सभी लोग मेरी मेरी बात से सहमत होंगे. 

किसानों पर हुआ लाठीचार्ज
हरियाणा के हिसार में शुक्रवार को किसानों पर लाठीचार्ज की गई. किसान खनौरी बॉर्डर जाना चाहते थे, लेकिन उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग किय. पुलिस ने इस दौरान कई किसानों को हिरासत में भी लिया. पुलिस का आरोप है कि किसानों ने पत्थरबाजी की. 

11 दिनों से चल रहा आंदोलन
गौरतलब है कि किसान बीते 11 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं. किसान MSP समेत विभिन्न मांगों को लेकर धरना दे रहे हैं. सरकार के किसान नेताओं की 4 दौर की वार्ता भी हुई, लेकिन ये बेनतीजा रही. 

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: खनौरी बॉर्डर पर जा रहे किसानों पर लाठीचार्ज, शुभकरण का पोस्टमार्टम नहीं कराने पर अड़े किसान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़