बाबा का जादुई जाल... नारायण साकार से जुड़े 5 झूठे दावे, जिन्हें लोग समझते रहे चमत्कार!

Narayan Sakar Hari: हाथरस में नारायण साकार हरि के सत्संग में भगदड़ मची थी. ये पहले भी विवादों में रह चुके हैं. नारायण साकार पर यौन शोषण के आरोप भी लग चुके हैं. भक्तों के बीच बाबा के चमत्कार की कई कहानियां हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2024, 12:21 PM IST
  • परमात्मा से साक्षात्कार होने का दावा
  • बाबा की उंगली पर चक्र होने का भी दावा
बाबा का जादुई जाल... नारायण साकार से जुड़े 5 झूठे दावे, जिन्हें लोग समझते रहे चमत्कार!

नई दिल्ली: Narayan Sakar Hari: हाथरस में मची भगदड़ में 100 से अधिक निर्दोष लोगों की जान चली गई. ये यहां भोले बाबा उर्फ नारायण साकार का संत्संग सुनने आए थे. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा है कि बाबा के चरणों की धूल पाने के लिए भगदड़ मची थी. यह पहली बार नहीं है, जब नारायण साकार हरि विवादों में आया है. इससे पहले उस पर रेप के भी आरोप लगे हैं. आइए, जानते हैं कि बाबा ने क्या भ्रम फैलाकर लोगों को अपने जाल में फंसाया.

नारायण साकार से जुड़े 5 झूठे दावे...

1. बाबा की काली चाय: ऐसा कहा जा रहा है कि नारायण साकार अपने भक्तों की बीमारी दूर करने के लिए काली चाय पिलाता था. वह दावा करता था कि ये चाय पीने से सरे कष्टों से मुक्ति मिल जाती है. इस चाय को पीने के लिए भक्त सालों-साल इंतजार किया करता था. हालांकि, उसने कभी ये नहीं बताया कि ये काली चाय किस चीज से बनी होती है. 

2. बाबा की उंगली पर चक्र: ऐसा आरोप है कि नारायण साकार के लिए कुछ एजेंट भी काम करते थे. वे जनता को भ्रमित किया करते थे. वे बतात थे कि बाबा की उंगली पर चक्र दिखता है. ये झूठ फैलाने के बदले नारायण साकार उन्हें पैसे देता था.

3. लड़की को जिंदा करने का दावा: एक बार एक लड़की की गले की गांठ से मौत हो गई. इसके बाद नारायण साकार ने दो दिन तक उस लड़की को जिंदा करना चाहां. इस दौरान उत्सुकता के चलते वहां भीड़ भी लग गई. इससे उसकी ख्याति बढ़ी थी. हालांकि, इस मामले में उस पर केस भी दर्ज हुआ था. बाद में लड़की का अंतिम संस्कार किया गया.

4. हैंडपंप का पानी: ऐसा दावा है कि बाबा के आश्रम में एक हैंडपंप है, इसका पानी पीने से सभी कष्टों का निवारण हो जाता है. इस पानी को पीने के लिए लोगों की लाइन लगती है.

5. परमात्मा से साक्षात्कार: नारायण साकार का दावा है कि उसका परमात्मा से साक्षात्कार हुआ है. वह यह भी कहता है कि अब वह परमात्मा का चौकीदार है.

ये भी पढ़ें- 18 साल पुलिस की नौकरी, दावा भगवान से साक्षात्कार का, जानें कौन हैं स्वयंभू संत भोले बाबा, जिनके सत्संग में मची भगदड़

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़