Haryana Politics: क्या हरियाणा में JJP के बिना गिर जाएगी BJP की सरकार? जानें विधानसभा का गणित

Haryana Vidhan Sabha Total MLA: हरियाणा में भाजपा ने JJP के साथ गठबंधन तोड़ने का फैसला किया है. भाजपा फिर से नए सीएम के साथ सरकार बनाएगी. भाजपा के पास अपने 41 विधायक हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 12, 2024, 01:41 PM IST
  • बहुमत के लिए 46 MLA की जरूरत
  • हरियाणा में कुल 90 विधायक हैं
Haryana Politics: क्या हरियाणा में JJP के बिना गिर जाएगी BJP की सरकार? जानें विधानसभा का गणित

नई दिल्ली: Haryana Vidhan Sabha Total MLA: हरियाणा की राजनीति में बड़ा उथल-पुथल होने वाला है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. शाम 5 बजे शपथ समारोह होने की अटकलें तेज हैं. ऐसे में हर किसी के मन में यही सवाल उठ रहा है कि बिना JJP के भाजपा की फिर से सरकार बना पाएगी या नहीं. आइए, जानते हैं कि हरियाणा विधानसभा का गणित क्या है?

विधानसभा में किसके कितने MLA?
हरियाणा विधानसभा में कुल 90 विधायक हैं. भाजपा के पास 41 विधायक हैं. कांग्रेस के पास 30, जेजेपी के पास 10, इनेलो के पास 1, हलोपा के पास 1 विधायक हैं. जबकि 7 निर्दलीय विधायक भी हैं. 

भाजपा सरकार बना पाएगी या नहीं?
हरियाणा में सरकार बनाने के लिए 46 विधायकों की आवश्यकता है. फिलहाल भाजपा सरकार बनाने की स्थिति में है. JJP के बिना भी BJP सरकार बन सकती है. BJP के पास कुल 49 विधायकों समर्थन है. 41 विधायक भाजपा के हैं, 7 निर्दलीय और 1 हालोपा विधायकों का भी भाजपा को समर्थन है. 

JJP में भी सेंधमारी कर सकती है BJP
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दुष्यंत चौटाला की JJP में भी टूट हो सकती है. कई विधायक बागी हो गए हैं, जो भाजपा के साथ जा सकते हैं. JJP ने दिल्ली में विधायक दल की बैठक बुलाई थी. लेकिन कुछ विधायक इस मीटिंग में नहीं पहुंचे. माना जा रहा है कि ये विधायक चंडीगढ़ में बीजेपी के साथ है. दुष्यंत चौटाला के लिए यह मुश्किल राजनीतिक दौर है.

ये भी पढ़ें- Haryana New CM: कौन बनेगा हरियाणा का नया CM? ये दो नाम चर्चा में...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़