25 को योगी लेंगे सीएम पद की शपथ, इन्हें मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में 25 मार्च को सीएम योगी आदित्यनाथ दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लखनऊ के इकाना स्टेडियम में यह कार्यक्रम होगा. शपथ ग्रहण कार्यक्रम के साथ ही इस बात को लेकर चर्चा तेज है कि आखिर इस बार योगी सरकार में मंत्रीपद किसे मिलेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 19, 2022, 09:56 AM IST
  • जानिए कैसा रहेगा मंत्रिमंडल
  • योगी दोबारा लेंगे सीएम की शपथ
25 को योगी लेंगे सीएम पद की शपथ, इन्हें मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में 25 मार्च को सीएम योगी आदित्यनाथ दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लखनऊ के इकाना स्टेडियम में यह कार्यक्रम होगा. शपथ ग्रहण कार्यक्रम के साथ ही इस बात को लेकर चर्चा तेज है कि आखिर इस बार योगी सरकार में मंत्रीपद किसे मिलेगा. ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार योगी सरकार के मंत्रिमंडल में कई नए चेहरे भी जुड़ेंगे.

शीर्ष नेतृत्व से हुई चर्चा
मंत्रिमंडल में पीएम मोदी की सलाह पर करीब 20 नए चेहरे शामिल किए जा सकते हैं. नए मंत्रिमंडल को लेकर योगी आदित्यनाथ की भी पार्टी शीर्ष नेतृत्व से चर्चा हो चुकी है, जिसमें महिलाओं और युवाओं को भी जगह मिलेगी. बताते हैं कि पूर्व आईपीएस राजेश्वर सिंह का मंत्री बनना लगभग तय है. उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर चुनाव लड़ा और लखनऊ की सरोजनी नगर सीट से जीत हासिल की. केंद्र में पार्टी के बीच उनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है, साथ ही उनकी गिनती तेज तर्रार अधिकारियों में रही है. 

अनुसूचित जाति और ओबीसी वर्ग पर रहेगा ध्यान
आगामी लोकसभा चुनाव को देखते यूपी की नई सरकार में अनुसूचित जाति और ओबीसी वर्ग के विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा. इसमें अनिल राजभर, रामपाल वर्मा और कल्याण सिंह के पोते संदीप सिंह का नाम लगभग तय है. बीजेपी चुनाव में ओबीसी वर्ग के नेताओं के छोड़कर जाने से बने गैप को किसी भी हाल में भरने की तैयारी करेगी.

महिलाओं को दी जाएगी कमान
योगी सरकार में महिलाओं को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा. योगी सरकार के पहले मंत्रिमंडल में जहां यह संख्या चार थी, अब उसे बढ़ाया जाएगा. ताकि लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों को अच्छा संदेश जाए. इस बार कांग्रेस उम्मीदवार की जमानत जब्त कराने वालीं बेबी रानी मौर्य को मंत्री बनाया जा सकता है. वहीं प्रतिभा शुक्ला, कृष्णा पासवान और अंजुला महौर का नाम भी चर्चा में है.

दोबारा बनेंगे मंत्री
ब्रजेश पाठक, आशुतोष टंडन, सिद्धार्थनाथ सिंह, नंदगोपाल नंदी, राम पाल वर्मा, सूर्य प्रताप शाही, श्रीकांत शर्मा जैसे पुराने और अनुभवी नेता मंत्रिमंडल में पूर्व की तरह ही बने रह सकते हैं. वहीं, केशव प्रसाद मौर्य को भी जिम्मेदारी दी जा सकती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़