कांग्रेस ही नहीं, I.N.D.I.A के लिए भी संजीवनी हो सकती है 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा'; जानें कैसे?

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा में इंडिया गठबंधन के सहयोगियों को भी आमंत्रित किया है. यदि स्थानीय दलों के नेता इस यात्रा में शामिल होते हैं तो यह गठबंधन को मजबूती प्रदान करेगा. इससे एकता का संदेश जाएगा.  

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jan 4, 2024, 07:36 PM IST
  • 14 जनवरी से शुरू होगी कांग्रेस की यात्रा
  • 6700 किमी पैदल चलेंगे राहुल गांधी
कांग्रेस ही नहीं, I.N.D.I.A के लिए भी संजीवनी हो सकती है 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा'; जानें कैसे?

नई दिल्ली: Bharat Jodo Nyay Yatra: इसी महीने की 14 जनवरी से कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरू हो जाएगी. इस यात्रा के जरिये कांग्रेस नेता राहुल गांधी करीब 6700 किलोमीटर की यात्रा तय करेंगे. इस यात्रा के जरिये कांग्रेस 15 राज्यों के 110 जिलों तक पहुंचेगी. खास बात ये है कि इस बार कांग्रेस ने इंडिया गठबंधन के नेताओं को भी यात्रा में शामिल होने का न्योता दिया है. पिछली भारत जोड़ो यात्रा में विपक्षी दलों का कोई बड़ा चेहरा शामिल नहीं हुआ था. 

I.N.D.I.A के लिए यात्रा कैसे फायदेमंद?
कांग्रेस पार्टी ने इस बार इंडिया गठबंधन से जुड़े दलों के नेताओं को आमंत्रित कर बड़ा दांव खेला है. माना जा रहा है कि यदि इन दलों के नेताओं के शिरकत करने से 'इंडिया' गठबंधन पुख्ता हो जाएगा. कांग्रेस क्षेत्रीय दलों के नेताओं को बुलाकर उनकी नाराजगी दूर कर सकती है. ममता बनर्जी, नीतीश कुमार और अखिलेश यादव जैसे क्षत्रप यात्रा में शामिल होंगे तो कांग्रेस समेत इन पार्टियों के कार्यकर्ताओं में जोश दिखेगा. बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तरप्रदेश में कांग्रेस 34 जिलों की यात्रा करेगी. इस दौरान यहां के स्थनीय क्षत्रपों की यात्रा में मौजूदगी इंडिया गठबंधन को मजबूत करने का काम करेगी. इससे विपक्षी दल एकता का संदेश देने में भी कामयाब हो सकते हैं.  

कांग्रेस भी क्षेत्रीय दलों को देगी मान
हाल ही में कांग्रेस की हिंदी बेल्ट के तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हार हुई है. समीक्षा बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि हमें क्षेत्रीय दलों से गठबंधन करने में दिक्कत नहीं होनी चाहिए थी. कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी राहुल गांधी की इस बात का समर्थन किया था. 

खड़गे- 4 या 5 सीट छोड़ना बड़ा मुद्दा नहीं
इंडिया गठबंधन के सहयोगियों को भारत जोड़ो न्याय यात्रा में आमंत्रित कर कांग्रेस ने यह संदेश दिया है कि इस बार वो गठबंधन कों लेकर समर्पित हैं. समीक्षा बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी कहा था कि यदि पार्टी के बड़े हित को देखते हुए 4-5 सीटें छोड़नी पड़ें, तो यह बड़ा मुद्दा नहीं होना चाहिए. पार्टी के व्यापक हित को देखना चाहिए.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने क्यों बदला 'भारत न्याय यात्रा' का नाम, जानें क्या होगा नया नाम?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़