ChatGPT-4o में इस्तेमाल हुई Scarlett Johansson की आवाज, भड़कीं एक्ट्रेस ने कंपनी को लिखी चिठ्ठी

Scarlett Johansson: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आज के समय कई लोगों के लिए वरदान बन रहा है तो कुछ के लिए मुसीबत. इसी बीच हॉलीवुड एक्ट्रेस स्कारलेट जोहानसन ने  OpenAI के चैटबॉट ChatGPT-4o पर गुस्सा निकाला है. 

Written by - Anu Singh | Last Updated : May 21, 2024, 03:23 PM IST
    • स्कारलेट जोहानसन ने चैटजीपीटी पर उतारा गुस्सा
    • एक्ट्रेस ने कंपनी को लिखी चिट्ठी
ChatGPT-4o में इस्तेमाल हुई Scarlett Johansson की आवाज, भड़कीं एक्ट्रेस ने कंपनी को लिखी चिठ्ठी

नई दिल्ली: Scarlett Johansson: स्कारलेट जोहानसन हॉलीवुड की फेमस और टैलेंटड एक्ट्रेस मानी जाती हैं. एक्ट्रेस अब तक के अपने करियर में कई शानदार फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं. हाल ही में एक्ट्रेस को ओपनएआई के चैटबॉट चैटजीपीटी-40 के लिए अपनी आवाज देने का ऑफर आया था जिसके लिए उन्होंने मना कर दिया था. मगर एक्ट्रेस का गुस्सा तब फूटा जब उन्होंने चैटजीपीटी में अपनी जैसी मिलती-जुलती आवाज सुनी. 

क्या है चैटबॉट चैटजीपीटी-40 से जुड़ा मामला?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक स्टेटमेंट में जॉनसन ने कहा कि उन्होंने निजी कारणों से इनकार किया था. बयान के अनुसार, जॉनसन ने कहा, 'जब मैंने आवाज सुनी तो हैरान और गुस्सा हो गईं, आवाज मेरे जैसी ही लग रही थी, मेरे करीबी दोस्त और मीडिया आउटलेट फर्क नहीं बता सके.' स्कारलेट ने यह भी कहा कि उन्होंने अपने वकीलों से कंपनी को जीपीटी-40 चैटबॉट की आवाज 'स्काई' की आवाज को हटाने के लिए कहा है.

एक्ट्रेस ने कंपनी को लिखी चिट्ठी

स्कारलेट जॉनसन ने आगे कहा कि उन्हें इस मामले में वकील रखना पड़ा. वकील ने मिस्टर ऑल्टमैन और उनकी कंपनी OpenAI को दो चिट्ठी लिखीं. इन चिट्ठियों में पूछा गया था कि उन्होंने 'स्काई' की आवाज कैसे बनाई. आखिरकार, जॉनसन के कहने अनुसार, OpenAI को "स्काई" की आवाज़ हटाने के लिए (ना चाहते हुए भी) मानना पड़ा. एक्ट्रेस का कहना है कि इस मामले में कुछ सवालों के जवाब पूरी तरह से साफ होना चाहिए.

'लोगों के अधिकारों की रक्षा'

उन्होंने आगे कहा, 'मुझे उम्मीद है कि इस मामले का हल निकलेगा, जिसमें कंपनी पूरी तरह से सच बताए और भविष्य में लोगों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए सही कानून बनें.' इसी बीच, कंपनी (OpenAI) ने सोशल मीडिया पर बताया कि वो अपनी चैटजीपीटी आवाजों में से एक, 'स्काई' को फिलहाल इस्तेमाल नहीं करने जा रही है.

ये भी पढ़ें- पंचायत के 'बिनोद' का Cannes Film Festival में जलवा, 10 मिनट तक बजती रहीं तालियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने केलिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़