एप्पल साइडर विनेगर vs नींबू पानी, वजन कम करने के लिए क्या है ज्यादा बेहतर

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए लोग नींबू पानी और एप्पल विनेगर साइडर का सेवन करते हैं. ऐसे में अक्सर लोगों में कन्फ्यूजन होती है कि वजन कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर या फिर नींबू पानी किसका सेवन अधिक बेहतर है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 17, 2022, 04:02 PM IST
  • एप्पल साइडर विनेगर vs नींबू पानी
  • वेट लॉस के लिए असरदार टिप्स
एप्पल साइडर विनेगर vs नींबू पानी, वजन कम करने के लिए क्या है ज्यादा बेहतर

नई दिल्ली: Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए लोग कई तरह की ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. वेट लॉस के लिए आपको कई तरह की डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है.  इस लिस्ट में नींबू पानी और एप्पल साइडर विनेगर सबसे पहले आता है.अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत इन ड्रिंक्स के साथ करते हैं.

यह दोनों ही ड्रिंक्स वेट लॉस के लिए अच्छे माने जाते हैं. यह शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करते हैं. ऐसे में अक्सर लोग दोनों ड्रिंक्स को लेकर कन्फ्यूजन में रहते हैं कि दोनों में से किसका सेवन अच्छा माना जाता है? वेट लॉस के लिए क्या ज्यादा फायदेमंद है? तेजी से वजन कम करने के लिए नींबू पानी या फिर एप्पल साइडर विनेगर क्या है ज्यादा लाभकारी?

अगर ऐसे तमाम सवाल आपके जेहन में भी आते हैं तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इस लेख के माध्यम से हम बताएंगे कि एप्पल साइडर विनेगर या नींबू पानी वेट लॉस के लिए क्या बेहतर है. 

नींबू पानी के फायदे 
वजन कम करने के लिए नींबू पानी का सेवन सालों से किया जा रहा है. नींबू में विटामिन सी और पेक्टिन फाइबर पाया जाता है जो कि वेट लॉस में काफी मददगार होता है. बता दें कि नींबू के रस का सेवन कभी भी गर्म पानी में नहीं करना चाहिए. नींबू पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है.  नींबू का सेवन करने से चेहरे की फाइन लाइन्स भी कम हो जाती है. 

सेब के सिरके के फायदे 
सेब के सिरके का सेवन करने से शरीर में हेल्दी बैक्टीरिया की संख्या बढ़ती है जिससे डाइजेशन बेहतर होता है. इसके साथ ही शरीर का मेटाबॉलिक रेट बूस्ट होता है जो कि वेट लॉस में बेहद मददगार होता है. इसके अलावा एप्पल साइडर विनेगर बॉडी की  फंक्शनिंग को बेहतर बनाता है. किडनी स्टोन के लिए एप्पल साइडर विनेगर के सेवन की सलाह दी जाती है. 

वेट लॉस के लिए क्या है बेहतर 
नींबू पानी और एप्पल साइडर विनेगर दोनों ही वेट लॉस के लिए बेहद लाभकारी होता है. यह दोनों ही ड्रिंक्स सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं क्योंकि यह वजन कम करने के साथ-साथ कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं. अगर बजट के तौर पर कहा जाता है तो एप्पल साइडर विनेगर नींबू के मुकाबले अधिक महंगा है. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: Aadhaar के जरिए अब घर बैठे उठा सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस सहित RTO से जुड़ी इन 58 सर्विसेज का लाभ 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़