दिल्ली की ये सांसद अपने साथ रखती थीं साइनाइड, कहती थीं- न जाने कब जरूरत पड़ जाए!

Sucheta Kriplani: जेबी कृपलानी की पत्नी सुचेता कृपलानी 1952 में नई दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद बनीं. इसके बाद 1963 में वे यूपी की मुख्यमंत्री भी बनी. सुचेता देश की महिला महिला CM बनीं.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : May 25, 2024, 10:08 AM IST
  • 1952 में नई दिल्ली से सांसद बनीं
  • जेबी कृपलानी से हुई थी शादी
दिल्ली की ये सांसद अपने साथ रखती थीं साइनाइड, कहती थीं- न जाने कब जरूरत पड़ जाए!

नई दिल्ली: Sucheta Kriplani दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर आज वोटिंग हो रही है. हॉट सीट नई दिल्ली से भाजपा ने दिवंगत नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को टिकट दिया है. इस सीट से सुचेता कृपलानी भी सांसद रह चुकी हैं. वे नई दिल्ली लोकसभा सीट की पहली महिला सांसद थीं. 

बंगाली लड़की, पंजाब में पली, दिल्ली में पढ़ी
सुचेता का जन्म एक बंगाली परिवार में हुआ, पिता पंजाब में डॉक्टर थे. लिहाजा, वे पंजाब में ही पली बढीं. सुचेता दिल्ली के इंद्रप्रस्थ और सेंट स्टीफेंस कॉलेज से पढ़ीं. फिर नई दिल्ली लोकसभा सीट से मजदूर प्रजा पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा. 1952 में चुनाव जीतकर संसद पहुंची. 

गांधी भी थे प्रभावित
कहा जाता है कि देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भी सुचेता के काम से प्रभावित थे. हालांकि, जब वे सांसद बनीं, तब तक गांधी जा चुके थे. दरअसल, भारत छोड़ो आंदोलन में सुचेता ने सक्रिय भूमिका निभाई थी. वे एक साल तक जेल में भी रही थीं. सुचेता आजादी के बाद बनीं संविधान सभा का हिस्सा भी थीं. यहां वे महिला अधिकारों के लिए मुखर रहीं.

रखती थीं साइनाइड की गोलियां
भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान सुचेता ने अंडरग्राउंड वालंटियर फोर्स बनाई थी. इसमें महिलाओं को लाठी चलाना और सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाए जाते थे. वेरिंदर ग्रोवर की किताब 'सुचेता अ ग्रेट वुमन' में लिखा है कि तब के जमाने में महिलाओं के लिए वो इलाका सेफ नहीं था, सुचेता जब भी नोआखली में महिलाओं के किसी ग्रुप के साथ चलतीं तो अपने साथ साइनाइड की गोलियां रखती थीं. ताकि कोई अनहोनी हो तो वे उसे खा लें.

फिर बनीं यूपी की CM
सुचेता कृपलानी की शादी जेबी कृपलानी से हुई थी. सुचेता साल 1963 में यूपी की मुख्यमंत्री भी बनीं. वे देश की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं. इसके बाद 1971 में सुचेता ने राजनीति से रिटायरमेंट ले लिया. साल 1974 में उनका निधन हो गया.

ये भी पढ़ें- राजा ही बनाएंगे 'राजा'... BJP को कैसे भारी पड़ सकती है रघुराज प्रताप सिंह की नाराजगी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़