Lormi Vidhan Sabha Chunav 2023: लोरमी सीट पर इस बार तगड़ा मुकाबला, कौन करेगा जीत दर्ज?

छत्तीसगढ़ राज्य के लोरमी विधानसभा क्षेत्र में कुल लगभग 142,744 मतदाता हैं, जिनमें से 110,743 पुरुष, 106,600 महिलाएं और ट्रांसजेंडर समुदाय में छह मतदाता हैं.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 4, 2023, 12:56 PM IST
Lormi Vidhan Sabha Chunav 2023: लोरमी सीट पर इस बार तगड़ा मुकाबला, कौन करेगा जीत दर्ज?

Lormi Vidhan Sabha Chunav 2023:  छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. रविवार को वोटों की गिनती के बाद नतीजे आ चुके हैं, गिनती के बाद छत्तीसगढ़ जिले के लोरमी सीट पर भाजपा ने अरुण साव को चुनावी मैदान में उतारा था, तो वहीं कांग्रेस ने थानेश्वर साहू को टिकट दिया था. बता दें कि अरुण साव ने थानेश्वर को 45891 वोटों से मात दी हैं. 

छत्तीसगढ़ राज्य के लोरमी विधानसभा क्षेत्र में कुल लगभग 142,744 मतदाता हैं, जिनमें से 110,743 पुरुष, 106,600 महिलाएं और ट्रांसजेंडर समुदाय में छह मतदाता हैं. निर्वाचन क्षेत्र मुख्य रूप से अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के व्यक्तियों से बना है, जिसमें अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) मतदाता निर्णायक भूमिका निभाते हैं. लोरमी विधानसभा सीट परंपरागत रूप से, कांग्रेस पार्टी का गढ़, अनुसूचित जाति और आदिवासी वोट मुख्य रूप से कांग्रेस की ओर झुकते रहे हैं. हालांकि, पिछड़ा वर्ग, मुख्य रूप से साहू समुदाय, पारंपरिक रूप से 1993 से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का समर्थन करता रहा है. लोरमी विधानसभा क्षेत्र से चार बार के विधायक धर्मजीत सिंह शुरू में कांग्रेस से थे. हालांकि, पिछले चुनाव में, उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी थी.और छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी के नेतृत्व वाली क्षेत्रीय पार्टी, छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस में शामिल हो गए. पाला बदलने के बावजूद, धर्मजीत सिंह ने अपनी सीट जीत ली और अब भाजपा में शामिल हो गए हैं. बता दें कि छत्तीसगढ़ की लोरमी सीट VIP सीटों में से एक है. इस सीट पर भाजपा ने इस बार अरुण राव को उतारा है, तो वहीं कांग्रेस ने थानेश्वर साहू को टिकट दिया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़