31 साल का लड़का, भाजपा के गढ़ से ठोकी ताल... क्या Anil Chopra बनेंगे जाइंट किलर?

Jairpu Rural Chunav Result: जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर अनिल चोपड़ा ने कांग्रेस से चुनाव लड़ा. उनकी उम्र 31 साल है, वे सचिन पायलट के करीबी हैं. अनिल चोपड़ा ने छात्र राजनीति से सियासी करियर की शुरुआत की.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jun 4, 2024, 11:06 AM IST
  • राव राजेंद्र सिंह से है टक्कर
  • पायलट के करीबी हैं अनिल
31 साल का लड़का, भाजपा के गढ़ से ठोकी ताल... क्या Anil Chopra बनेंगे जाइंट किलर?

नई दिल्ली: Who is Anil Chopra: लोकसभा चुनाव 2024 के शुरुआती रुझान आने शुरू हो आगे हैं. राजस्थान में कांग्रेस भाजपा को अच्छी टक्कर दे रही है. खासकर, जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं. खबर बनाने तक कांग्रेस प्रत्याशी Anil Chopra भाजपा के दिग्गज नेता राव राजेंद्र सिंह से आगे चल रहे हैं. 

कौन हैं अनिल चोपड़ा?
अनिल चोपड़ा जयपुर ग्रामीण में कांग्रेस के वे युवा चेहरे हैं, जो पायलट के करीबी माने जाते हैं. अनिल चोपड़ा को टिकट दिलाने में सबसे बड़ा हाथ सचिन पायलट का माना जाता है. अनिल चोपड़ा की उम्र महज 31 साल है. अनिल चोपड़ा सियासी जीवन की शुरुआत NSUI से हुई. अनिल चोपड़ा साल 2014 में राजस्थान विश्वविद्यालय छात्रसंघ के साल 2014 में अध्यक्ष रहे. फिर वे NSUI के राष्ट्रीय सचिव भी रहे. वर्तमान में अनिल प्रदेश कांग्रेस के सचिव हैं.

सचिन पायलट ने कहा था- मैं ही चुनाव लड़ लेता
जब सचिन पायलट अनिल चोपड़ा के पक्ष में रैली करने जयपुर ग्रामीण सीट पर गए तो वहां पर जबरदस्त भीड़ थी. युवाओं का हुजूम था. तब पायलट ने कहा, 'इस बार यहां ऐसी युवा और ऊर्जावान टीम है कि मैं सोचता हूं, मैं ही यहां पर चुनाव लड़ लेता. लेकिन पार्टी ने मुझे छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी दी. मैं इस सीट से सांसद था तब इतनी मजबूत टीम नहीं थी, युवा कम थे.'

5 साल से कर रहे थे चुनाव लड़ने कि तैयारी
अनिल चोपड़ा टिकट मिलने के बाद से नहीं, बल्कि बीते 5 साल से यहां पर से लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने गांव-गांव जाकर कार्यकर्ता जोड़े. ग्रामीण इलाकों में युवाओं की मजबूत टीम तैयार की. 

क्या बन पाएंगे जाइंट किलर?
अनिल चोपड़ा के सामने राव राजेन्द्र सिंह हैं जो 2003, 2008 और 2013 में लगातार विधायक रहे. लेकिन 2018 में शाहपुरा से चुनाव हार गए. राव राजेन्द्र सिंह को भाजपा ने 2023 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने टिकट नहीं दिया. लेकिन भाजपा ने उन्हें लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया. 2009 में भाजपा ने जयपुर ग्रामीण से प्रत्याशी बनाया था, पर वे कांग्रेस के लालचंद कटारिया से हार गए. यदि अनिल चोपड़ा इन्हें चुनाव हरा देते हैं तो वे जाइंट किलर कहलाएंगे. 

ये भी पढ़ें- INDIA गठबंधन अब भी गेम से बाहर नहीं, इन राज्यों में दिख रहा जलवा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़