अपनी उम्र के बच्चों से कमजोर है आपके बच्चे की याददाश्त तो आज ही करें ये उपाय

याददाश्त तेज हो तो पढ़ने-लिखने में बड़ी आसानी होती है, लेकिन कई लोगों को शिकायत होती है कि उनकी याददाश्त अच्छी नहीं है. कई बार तो छोटे बच्चों में भी कमजोर याददाश्त की शिकायत रहती है. ऐसे में जानिए याददाश्त तेज करने का उपाय:

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 11, 2022, 06:24 AM IST
  • कुंडली में ग्रहदोष से भी होती है दिक्कत
  • कारोबार में हो रहा नुकसान तो करें उपाय
अपनी उम्र के बच्चों से कमजोर है आपके बच्चे की याददाश्त तो आज ही करें ये उपाय

नई दिल्लीः याददाश्त तेज हो तो पढ़ने-लिखने में बड़ी आसानी होती है, लेकिन कई लोगों को शिकायत होती है कि उनकी याददाश्त अच्छी नहीं है. कई बार तो छोटे बच्चों में भी कमजोर याददाश्त की शिकायत रहती है. ऐसे में जानिए याददाश्त तेज करने का उपाय:

रांची से आरती ठाकुर पूछती हैं कि उनका एक 12 साल का बच्चा है, उसकी याददाश्त बहुत कमजोर है. कई उपाय करने के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ रहा है. पढ़ाई में वह अपने हमउम्र बच्चे से बहुत पीछे है. क्या करें. कोई उपाय बताएं. इस पर आचार्य बताते हैं कि देखिए, हर बच्चे की मेंटल कैपेसिटी अलग-अलग होती है, लेकिन सीखने की एक बेसिक उम्र होती है. शारीरिक और मानसिक विकास समय के साथ आगे बढ़ना चाहिए.

कुंडली में ग्रहदोष से भी होती है दिक्कत
अगर कोई बच्चा हमउम्र से बहुत ज्यादा पीछे चल रहा है तो उसके लिए कुंडली में स्थित ग्रहदोष भी मुख्य कारण होते हैं. कुंडली में चंद्रमा और बुध कमजोर है तो बच्चे का मानसिक विकास रुक जाता है. मैं आपको एक सरल उपाय बता रहा हूं, वह भी बिना खर्च के.

'बच्चे से पौधों में जल दिलवाएं'
अपने बच्चे से घर में गमले में लगे पौधों में जल दिलवाएं. इसे आप एक रूटीन के रूप में फॉलो करवाएं. पौधे में पानी देने से कुंडली में चंद्रदोष ठीक हो जाता है और जब पौधे हरे-भरे हो जायेंगे तो कुंडली में बुध मजबूत हो जाएगा. व्यावहारिक स्तर पर आप खुद महसूस करेंगी कि आपके बच्चे में परिवर्तन हो रहा है. इस उपाय को करके देखिए.

कारोबार में हो रहा नुकसान तो करें ये उपाय
निरुपमा त्यागी पूछते हैं कि पिछले कुछ महीनों से कारोबार में बहुत नुकसान उठाना पड़ रहा है. उसका प्रभाव मेरी फैमिली पर पड़ रहा है. क्या करें. कोई उपाय बतायें. इस पर आचार्य कहते हैं कि आपको एक सरल उपाय बता रहा हूं. किसी भी शुक्ल पक्ष के बुधवार के दिन आप अपने घर में चांदी की गणेश की प्रतिमा स्थापित कर लगातार 41 दिन उन पर मोतीचूर के लड्डू अर्पित करें.

इनकी कृपा से आप अपने कारोबार और फैमिली दोनों में सामंजस्य बैठाने में सफल रहेंगे. आप ऐसा करके देखिए. आप पर जरूर गणपति की कृपा बरसेगी.

यह भी पढ़ें: Today Horoscope 2022: तुला-वृश्चिक के लिए शुभ होगा सोमवार, जानिए मेष, वृष, कर्क, मकर का कैसा रहेगा हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़