Vat Savitri Vrat 2023: आज बन रहा ये महासंयोग, इन तीन राशियों के जातकों पर होगी धन की छप्पर फाड़ बारिश

Vat Savitri Vrat 2023: आज यानी कि 19 मई को वट सावित्री व्रत है. वट सावित्री का व्रत हर साल ज्येष्ठ महीने की अमावस्या को मनाया जाता है. सुहागिन महिलाएं इस दिन अपने पति की लंबी उम्र के लिए बिना कुछ खाए पिए निर्जला या फलाहार व्रत रखती हैं. इस व्रत का मुख्य मकसद अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 19, 2023, 11:22 AM IST
  • इस दिन त्रिदेव स्वरूप वट वृक्ष की होती है पूजा
  • लटकटी शाखाओं में देवी सावित्री का होता है वास
Vat Savitri Vrat 2023: आज बन रहा ये महासंयोग, इन तीन राशियों के जातकों पर होगी धन की छप्पर फाड़ बारिश

नई दिल्लीः Vat Savitri Vrat 2023: आज यानी कि 19 मई को वट सावित्री व्रत है. वट सावित्री का व्रत हर साल ज्येष्ठ महीने की अमावस्या को मनाया जाता है. सुहागिन महिलाएं इस दिन अपने पति की लंबी उम्र के लिए बिना कुछ खाए पिए निर्जला या फलाहार व्रत रखती हैं. इस व्रत का मुख्य मकसद अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

इस दिन त्रिदेव स्वरूप वट वृक्ष की होती है पूजा
मान्यता है कि जो स्त्रियां इस व्रत को करती हैं, वे पुत्र-पौत्र-धन प्राप्त कर लंबे समय तक पृथ्वी पर सुख भोग कर अपने पति के साथ ब्रह्मलोक में स्थान पाती है. इस दिन वट वृक्ष की पूजा की जाती है. मान्यता है कि वट वृक्ष में ब्रह्मा, विष्णु व महेश यानी त्रिदेवों का वास होता है. बरगद के तने में भगवान विष्णु का, जड़ में ब्रह्मदेव का, तो शाखाओं में भगवान शिव का वास होता है. 

लटकटी शाखाओं में देवी सावित्री का होता है वास
वहीं, वट की लटकटी शखाओं को देवी सावित्री का स्वरूप माना जाता है. बरगद का पेड़ लंबे समय तक इस पृथ्वी पर रहता है, इसी वजह से इसे अक्षयवट भी कहा जाता है. साथ ही यही कारण है कि महिलाएं इस दिन वट वृक्ष का पूजा करती हैं और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. 

बन रहे हैं दो शुभ संयोग
आज वट सावित्री व्रत के अलावा शनि जयंती भी है. इस प्रकार इस तिथि को एक ही साथ दो शुभ संयोग बन रहे हैं. इस संयोग पर तीन राशियों (तुला, मकर और कुंभ) के जातकों के लिए अद्भुत लाभ प्राप्ति के संयोग बन रहे हैं. 

इन तीन राशियों पर होगी धन-दौलत की बारिश
तुला-
तुला राशि में शनि हमेशा उच्च में विराजमान रहते हैं और प्रसन्न होकर जातकों को शुभ फल देते हैं. ज्येष्ठ अमावस्या पर शनि जयंती और वट सावित्री व्रत का संयोग इस राशि वालों को पैसा, नाम, यश और सफलता देने वाला है. 

मकर- संयोग की इस घड़ी में मकर राशि वालों के लिए धन-दौलत की प्राप्ति जैसे शुभ योग बन रहे हैं. पैतृक संपत्ति से लाभ हो सकता है. काम में आ रही रुकावटें अब दूर हो जाएंगी. 

कुंभ- कुंभ राशि के स्वामी शनि देव हैं. शनि जयंती और वट सावित्री व्रत के संयोग पर कुंभ राशि वालों के लिए धन और वैभव की प्राप्ति के शुभ योग बन रहे हैं. साथ ही इस मौके पर शुरू किए गए काम आपको लंबे समय तक लाभ पहुंचाएंगे. इन सब के अलावा मान-सम्मान में वृद्धि के भी संयोग बन रहे हैं. 

ये भी पढ़ेंः Shani Jayanti 2023: शनि जयंती पर भूलकर भी न करें ये 7 काम, करोड़पति से बन जाएंगे 'कंगाल पति'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

 

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़