Vastu Tips: घर में लगाएं गुड़हल का पौधा, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कुछ विशेष पौधों को लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इन्हीं में से एक गुड़हल का पौधा है. इस पौधे को सही दिशा में लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. आइए जानते हैं, गुड़हल का पौधा के बारे में:

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 15, 2024, 11:06 AM IST
  • पौधा वायु को शुद्ध करता है
  • धन, समृद्धि और खुशी का प्रतीक
Vastu Tips: घर में लगाएं गुड़हल का पौधा, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

नई दिल्ली: Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर में लगे पेड़ का भी खास महत्व बताया गया है. वास्तु के अनुसार, घर में कुछ खास तरह के फूलों को लगाने से ग्रह मजबूत होते हैं और आर्थिक तंगी से भी छुटकारा मिलता है. मां लक्ष्मी को गुड़हल का फूल बहुत प्रिय है. आइए जानते हैं, गुड़हल का पौधा के बारे में:

मां लक्ष्मी को प्रिय
गुड़हल एक खूबसूरत फूल वाला पौधा है, जो न केवल घर को सजाता है, बल्कि वास्तु के अनुसार भी शुभ माना जाता है. गुड़हल का फूल मां लक्ष्मी को प्रिय है. यह फूल नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है.

घर की पूर्व या उत्तर दिशा
वास्तु के अनुसार, गुड़हल का पौधा घर की पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. पूर्व दिशा सूर्य की दिशा है और गुड़हल का लाल रंग सूर्य का प्रतीक है. इसलिए इस दिशा में गुड़हल का पौधा लगाने से सूर्य की ऊर्जा का लाभ मिलता है. उत्तर दिशा देवताओं की दिशा है. इसलिए इसमें गुड़हल का पौधा लगाने से देवताओं का आशीर्वाद मिलता है.

आर्थिक लाभ
गुड़हल का पौधा लगाने से बिजनेस में भी सफलता मिलती है. यह पौधा ग्रहों की अशुभ स्थिति को दूर करता है और व्यवसाय में आर्थिक लाभ प्रदान करता है. इस फूल को धन, समृद्धि और खुशी का प्रतीक माना जाता है. गुड़हल का पौधा स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. यह पौधा वायु को शुद्ध करता है और बीमारियों से बचाता है.

घर में शुक्रवार के दिन लगाएं
ऐसा माना जाता है कि इस पौधे को घर में शुक्रवार के दिन लगाने से आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगती है. हालांकि इस पौधे का शुभ प्रभाव तभी देखने को मिलता है जब इसकी दिशा वास्तु के अनुसार हो नहीं तो असर उल्टा दिखाई देने लग जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़