Vastu plants 2023: घर में बिलकुल भी न लगाएं ये पौधे, होते हैं बेहद अशुभ, लाते हैं घर में दुर्भाग्य

Vastu plants 2023: पेड़ -पौधों को वास्तु के लिए बहुत ही शुभ माना गया है, लेकिन घर में कुछ पौधे लगाना शुभ नहीं माना जाता है. कई बार लोग इन पौधों को जाने अंजाने घर में लगा लेते हैं, जिससे घर-परिवार में कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 17, 2023, 09:23 AM IST
  • घर में बिलकुल भी न लगाएं ये पौधे
  • इन पौधों से घर में आता है दुर्भाग्य
Vastu plants 2023: घर में बिलकुल भी न लगाएं ये पौधे, होते हैं बेहद अशुभ, लाते हैं घर में दुर्भाग्य

Vastu plants 2023 वास्तिु शास्त्र के अनुसार, कई पेड़-पौधे घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने का काम करते हैं. इससे घर में अच्छा माहौल रहता है और आर्थिक स्थिति भी बेहतर बनी रहती है. हालांकि. कुछ ऐसे पेड़- पौधों का भी जिक्र किया गया है, जो घर के वास्तु पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. इन पौधों को घर में लगाने से कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं. लोग अक्सर घर की खूबसूरती बढ़ाने के चक्कर में जाने अंजाने कुछ ऐसे पौधे लगा लेते हैं, जो घर में दुर्भाग्य लाने का काम करते हैं.

इन पौधों से घर में आता है दुर्भाग्य

इमली का पेड़
वास्तु शास्त्र के अनुसार इमली का पेड़ नकारात्मक ऊर्जा को बहुत जल्दी आकर्षित करता है. इसलिए घर में इमली का पेड़ नहीं लगाने की सलाह दी जाती है.

बबूल का पौधा
आयुर्वेद और धार्मिक ग्रंथों के अनुसार बबूल एक बहुत ही पवित्र वृक्ष है, लेकिन इसमें कांटे होने के कारण इसे घर में नहीं लगाना चाहिए. आसा करने से घर का सुख-चैन चला जाता है. केवल बबूल ही नहीं बल्कि सभी प्रकार के कांटेदार पौधों को घरों से दूर लगाना चाहिए.

पीपल का पेड़
पीपल को भारतीय धार्मिक परंपरा में भी बहुत पवित्र माना जाता है. कहा जाता है कि पीपल का एक पेड़ दस अश्वमेघ यज्ञों के बराबर फल देता है, लेकिन इस पेड़ को भी घर में नहीं लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार पीपल का पेड़ लगाने से कोई नुकसान नहीं होता है.

केले का पेड़
केले का पेड़ बहुत ही शुभ माना जाता है. इसलिए इसे मंदिर में लगाना ज्यादा उचित रहता है. इस पेड़ को घर में नहीं लगाने की सलाह दी जाती है. इस वृक्ष की पवित्रता के कारण इसे मंदिर स्थल पर लगाना उचित माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Maa lakshmi Upay: इन 5 उपायों से करें मा लक्ष्मी को प्रसन्न, जल्द ही बन जाएंगे धनवान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़