Snake Dreams Meaning: सपने में सांप दिखना शुभ या अशुभ, जनिए क्या कहता है स्वप्न ज्योतिष

Snake Dreams Meaning: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नींद में दिखने वाले हर सपने का कोई न कोई अर्थ होता है. कुछ सपने आपके लिए अच्छे और कुछ सपने बुरे भी साबित हो सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 2, 2022, 01:27 PM IST
  • सपने में सांपों का दिखना देता है कई संकेत
  • भविष्य में होने वाली घटनाओं से सीधा संबंध
Snake Dreams Meaning: सपने में सांप दिखना शुभ या अशुभ, जनिए क्या कहता है स्वप्न ज्योतिष

नई दिल्ली: लोगों को रात में अक्सर कई तरह के सपने आते हैं. कुछ लोगों को ये याद रहते हैं और कई लोग सुबह तक इसे भूल जाते हैं. अगर बात करें सांपों की तो उनका विचार आते ही लोगों के पसीने छूट जाते हैं. ज्यादातर लोग इसे देखना भी पसंद नहीं करते हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं, जिनकों अक्सर सपने में सांप दिखाई देते हैं. दिलचस्प बात यह है कि आपके सपने में सांप की भूमिका भी बहुत मायने रखती है. 

सपने में सांप दिखने का सीधा संबंध भविष्य में होने वाली घटनाओं से होता है. लोग इस बात को जानने के लिए उत्सुक रहते हैं कि सांपों का बार-बार सपने में दिखना शुभ होता है या अशुभ. वैसे हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की तरह ही सांपों की भी प्रमुखता से पूजा की जाती है. पंचमी सावन मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी मनाई जाती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पंचम तिथि का स्वामी नाग है. 

बता दें कि स्वप्नशास्त्र के अनुसार, सपनों में सांपों के दिखने के कई मायने हो सकते हैं. कुछ में ये अच्छा और कुछ में बुरा भी हो सकता है. यदि आप सपने में खुद को एक सांप द्वारा काटे जाते हुए देखते हैं, तो आप जीवन में आने वाली चुनौतियों से फंस सकते हैं.

संपने में सांप को मारने का मतलब
अगर आप सांप को मारने का सपना देखते हैं, तो इसका मतलब आप अपने उपर आने वाले सभी कष्टों को सह सकते हैं और उसपर विजय प्राप्त कर सकते हैं.

संपने में सांप और नेवले की लड़ाई से संकेत
वहीं, दूसरी तरफ अगर आपने अपने सपने में सांप और नेवले को लड़ते हुए देकते हैं, तो यह आपको किसी कोर्ट के चक्कर में पड़ने का संकेत देता है.

संपने में सांप को पकड़ने का अर्थ 
अगर आप सांप को पकड़ने का सपना देकते हैं तो इसका मतलब धन लाभ और आने वाली परेशानियों से निजात मिलना है.

संपने में सांप का दांत देखना
सपने में सांप के दांतों को देखना एक अच्छा संकेत नहीं है. इसे अशुभ माना जाता है. ये आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. 

 

यह भी पढ़िए: Dream Science: सपने में अपना टूटा हुआ पैर देखने का क्या है संकेत, जीवन पर जल्द दिखेगा ये प्रभाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़