New Year 2024 Vastu Tips: नए साल पर करें ये सरल वास्तु उपाय, जीवन में आएंगी समृद्धि और खुशियां

New Year 2024 Vastu Tips: नए साल की शुरुआत होने वाली है. सभी लोग नए साल के मोके पर अपने जीवन में खुशियों की कामना करते हैं और नए साल पर रूके हुए वा सोचे हुए काम पूरे होने की कामना करते हैं. आइए जानते हैं आचार्य माना अग्रवाल जी द्वारा बताए गए  वास्तु उपाय और मंत्र के बारे में.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 30, 2023, 08:25 PM IST
  • 2024 में सफलता और खुशियों का आरंभ
  • नए साल के लिए ज्योतिष और वास्तु उपाय
New Year 2024 Vastu Tips: नए साल पर करें ये सरल वास्तु उपाय, जीवन में आएंगी समृद्धि और खुशियां

नई दिल्ली New Year 2024 Vastu Tips: नए साल का आगमन समान्यतः संबंधों, करियर, स्वास्थ्य, और आर्थिक सफलता की दिशा में नए आरंभों का समय है. इस साल को एक नए दृष्टिकोण से देखने और सही मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए हमारी खुद की आत्मा और पर्यावरण की ऊर्जा के साथ मिलकर काम करना महत्वपूर्ण है. इस लेख में, ज्योतिषाचार्य और वास्तु विशेषज्ञ आचार्य माना अग्रवाल जी आपको, 2024 में सफलता और खुशियों की शुरुआत के लिए ज्योतिष और वास्तु उपाय बताएंगी.

वास्तु शुद्धिकरण
नए वर्ष की शुरुआत में अपने घर को वास्तुदोषों से मुक्त करना अत्यंत महत्वपूर्ण है. ज्योतिषाचार्य और वास्तु विशेषज्ञ आचार्य माना अग्रवाल के अनुसार सबसे पहले अपने घर से पुरानी, टूटी हुई ख़राब वस्तुएँ निकाल दें और घर के उत्तर पूर्व दिशा को साफ़ और ख़ाली रखें, इससे आने वाले वर्ष में आपके जीवन में नयी ऑपोर्ट्यूनिटीज़ आयेंगी और अगर आप नये वर्षा में अपनी रेजोल्यूशन लिस्ट को पश्चिम दिशा में लगायेंगे तो वो जल्दी ही पूरी होंगी. 

ग्रहों की स्थिति से होगा बदलाव 
 इस वर्ष ग्रहों की स्थिति से सारा संसार अद्भुती बदलावों का सामना करेगा. सभी राशियों को ध्यानपूर्वक अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए प्रयत्नशील रहने का सुझाव दिया जा रहा है ताकि ये ग्रहों के संयोजन का सही उपयोग कर सकें और अपने जीवन को समृद्धि और सुख के साथ नए ऊंचाइयों पर ले जा सकें.

अब जानते हैं 2024 में ग्रहों का संवाद: राशियों पर प्रभाव और उपाय"

नए वर्ष का आगमन हमें नई ऊर्जा और आशाएं लेकर आता है, २०२४ में ग्रहों का संवाद हमारे जीवन पर कैसा प्रभाव डालेगा? आचार्या मना अग्रवाल हमें बताती हैं कि इस वर्ष, ग्रहों की स्थिति हर राशि के लिए कैसे होगी और उन पर कैसा प्रभाव पड़ेगा.

मेष राशि (Aries)
आपके लिए सूर्य और शनि का संयोजन रहेगा, जिससे आपके करियर में प्रगति होगा. विशेष रूप से सोमवार को, सूर्य मंत्र 'ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः' का जाप करें और दिन को प्रारंभ करें.

वृषभ राशि (Taurus)
राहु का गोचर आपके पारिवारिक जीवन को प्रभावित करेगा. शुक्र मंत्र 'ॐ द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः' का जाप करें और शुक्रवार को धन लाभ के लिए माँ लक्ष्मी की पूजा करें.

मिथुन राशि (Gemini)
बुध का संयोजन आपके विद्या और यात्रा से जुड़े क्षेत्र में सफलता दिलाएगा. बुध मंत्र 'ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः' का जाप करें और बुधवार को व्रत करें.

कर्क राशि (Cancer)
चंद्रमा के गोचर से आपका स्वास्थ्य सुधरेगा, लेकिन आपको धन के प्रबंधन पर ध्यान देना होगा. चंद्र मंत्र 'ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चंद्रमसे नमः' का जाप करें और सोमवार को शिव जी की पूजा करें.

सिंह राशि (Leo)
गुरु का संयोजन आपके करियर में वृद्धि दिलाएगा. गुरु मंत्र 'ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरवे नमः' का जाप करें और गुरुवार को पीले वस्त्र धारण करें. 

कन्या राशि (Virgo)
शनि के संयोजन से आपका आर्थिक स्थिति मजबूत होगा, लेकिन परिवार में समझदारी बनाए रखें. शनि मंत्र 'ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः' का जाप करें और शनिवार को ध्यान दें.

तुला राशि (Libra)
राहु के गोचर से आपका धन बढ़ेगा, लेकिन आपको व्यापारिक निर्णयों पर सावधानी बरतनी चाहिए. राहु मंत्र 'ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः' का जाप करें और बुधवार को पूजा करें.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
कुछ समय के लिए गुरु के संयोजन से प्रयासों में सफलता मिलेगी, लेकिन सावधानी बरतें. केतु मंत्र 'ॐ स्त्रां स्त्रीं स्त्रौं सः केतवे नमः' का जाप करें और बृहस्पतिवार को पूजा करें.

धनु राशि (Sagittarius)
शनि के संयोजन से करियर में विघ्न आ सकता है, लेकिन उच्च प्राधिकृत्य और सहयोग से सफलता हासिल करें. गुरु मंत्र 'ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः गुरुवे नमः' का जाप करें और गुरुवार को पूजा करें.

मकर राशि (Capricorn)
राहु के गोचर से आपका आर्थिक स्थिति मजबूत होगा, लेकिन आपको परिवार के साथ सहयोग करना होगा. राहु मंत्र 'ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः' का जाप करें और सोमवार को पूजा करें.

कुंभ राशि (Aquarius)
बुध के संयोजन से विद्या और यात्रा से जुड़े क्षेत्र में सफलता हासिल करेंगे. बुध मंत्र 'ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः' का जाप करें और बुधवार को ध्यान दें.

मीन राशि (Pisces)
सूर्य के संयोजन से आपका करियर में वृद्धि होगा, लेकिन स्वास्थ्य पर ध्यान दें. सूर्य मंत्र 'ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः' का जाप करें और रविवार को पूजा करें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: इस दिशा में लगाएं 7 घोड़ों की तस्वीर, दूर हो जाएगा घर की दरिद्रता, नहीं होगी पैसों की कमी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़