Mauni Amavasya 2024: फरवरी में है मौनी अमावस्या, पितृ दोष से मुक्ति के लिए करें ये उपाय

Mauni Amavasya 2024 Upaay: 9 फरवरी, 2024 को मौनी अमावस्या है. एक साल में 12 अमावस्या तिथि आती हैं. मौनी अमावस्या के दिन विशेष उपाय करने से आपको पितृ दोष से मुक्ति मिल सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2024, 05:34 PM IST
  • 9 फरवरी को है मौनी अमावस्या
  • इस दिन करें विशेष उपाय
Mauni Amavasya 2024: फरवरी में है मौनी अमावस्या, पितृ दोष से मुक्ति के लिए करें ये उपाय

नई दिल्ली: Mauni Amavasya 2024 Upaay: हिंदू पंचांग की मानें तो एक साल में 12 अमावस्या होती हैं. हिंदू धर्म में अमावस्या की तिथि का विशेष महत्व होता है. माना जाता है कि अमावस्या तिथि पूर्वजों को समर्पित होती है. यदि आपके घर पर पितृ दोष है तो कुछ उपाय करके आप इससे मुक्ति पा सकते हैं. ये उपाय आप मौनी अमावस्या के दिन कर सकते हैं. 

कब है मौनी अमावस्या?
मौनी अमावस्या 9 फरवरी, 2024 को है. मना जाता है कि इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से पितृ दोष से मुक्ति मिल जाती है. यदि आप भी पितृ दोष से मुक्ति चाहते हैं और उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं, तो ये उपाय जरूर करें. 

दान-पुण्य करें
मौनी अमावस्या के दिन गरीब व जरूरतमंदों को दान दिया जाता है. ज्योतिष कहता है कि मौनी अमावस्या के दिन दान करने से पितरों की कृपा बरसती है. आप गरीबों को तेल, कंबल, दूध, चीनी, शक्कर और आटा दान में दे सकते हैं. 

पशु पक्षियों को भोजन करवाएं
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, मौनी अमावस्या पर पशु-पक्षियों को भोजन कराएं. इस्ससे भी पितृ प्रसन्न होते हैं. खासकर गाय, चींटी, कौवा, और कुत्ते को भोजन जरूर कराएं. इससे आप पितृ दोष से मुक्ति पाने में सफल हो सकते हैं. 

सूर्य देव को ऐसे अर्घ दें
ज्योतिष शास्त्र बताता है कि मौनी अमावस्या के दिन सूर्य देव को जल अर्पित करना शुभ होता है. तांबे के कलश में लाल फूल, रोली, अक्षत, मिश्री और पानी मिलाएं, फिर सूर्य देव को अर्घ दें. इससे आपको लाभ की प्राप्ति होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़