Vastu Tips: घर की छत से तुरंत हटा दें ये 5 चीजें, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व है. मान्यता है कि हमारे जीवन में जो भी शुभ या अशुभ घटनाएं घटित होती हैं, उनमें वास्तु कहीं न कहीं वास्तु का जरूर हाथ होता है. वास्तु में दिशाओं और स्थान को लेकर खास नियम बनाए गए हैं. मान्यता है कि हमारे घर में रखी हर एक वस्तु का नेगेटिव और पॉजिटिव प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 7, 2024, 04:59 PM IST
  • घर पर भूलकर भी न रखें ये 5 चीजें
  • छत पर भूलकर भी न फैलाएं गंदगी
Vastu Tips: घर की छत से तुरंत हटा दें ये 5 चीजें, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

नई दिल्लीः हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व है. मान्यता है कि हमारे जीवन में जो भी शुभ या अशुभ घटनाएं घटित होती हैं, उनमें वास्तु कहीं न कहीं वास्तु का जरूर हाथ होता है. वास्तु में दिशाओं और स्थान को लेकर खास नियम बनाए गए हैं. मान्यता है कि हमारे घर में रखी हर एक वस्तु का नेगेटिव और पॉजिटिव प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है. 

घर पर भूलकर भी न रखें ये 5 चीजें

कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिसे भूलकर भी घरों में नहीं रखना चाहिए. मान्यता है कि उन्हें घर में रखने से हमें कई तरह के नुकसान भुगतने पड़ सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में, जिन्हें हमें घर की छत पर नहीं रखना चाहिए. 

छत पर भूलकर भी न फैलाएं गंदगी

1. वास्तु शास्त्र की मानें, तो घर की साफ-सफाई के साथ-साथ छत की साफ-सफाई करना भी बहुत जरूरी होता है. छत भी भूलकर भी गंदगी नहीं फैलाना चाहिए. मान्यता है कि इससे घर पर वास्तु दोष का प्रकोप बढ़ता है और पूरा परिवार नेगेटिव एनर्जी की चपेट में आ जाएगा. 
2. वास्तु के अनुसार घर की छत पर झाड़ू नहीं रखना चाहिए. इससे आर्थिक नुकसान का नाम सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप भी भूल चूक से छत पर झाड़ू रखें हैं, तो उसे तुरंत वहां से हटा दें. 
3. छत पर कपड़े सुखाने के लिए रस्सी बांधना आम बात है, लेकिन छत पर गलती से भी खुला रस्सी या रस्सी का बंडल नहीं रखना चाहिए. इससे घर पर नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव पड़ सकता है. 
4. विशेषज्ञों की मानें, तो छत पर रद्दी, पुराने अखबार, जंग लगा सामान, लकड़ी के टूटे फर्नीचर इत्यादि चीजें भी नहीं रखनी चाहिए. इन्हें छत पर रखना अशुभ माना जाता है. अगर आप घर में सुख समृद्धि लाना चाहते हैं, तो छत से कबाड़ की चीजों को तुरंत हटा दें. 
5. अगर आप छत पर पेड़-पौधे लगाना चाहते हैं, तो उत्तर-पूर्व और पूर्व दिशा में तुलसी, गेंदा, लिली, हरी दूब, पुदीना, हल्दी आदि के पौधे लगाएं. वहीं, उत्तर दिशा में नीले रंग के फूल वाले पौधे लगाने चाहिए. इससे जीवन में समृद्धि आती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Guruvar Vrat Niyam: पहली बार रखने जा रहे हैं गुरुवार व्रत तो गलती से भी ना खाएं ये चीजें, जानें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़