Holi Bhai Dooj 2023: होली भाई दूज आज, जानिए तिलक करने का शुभ मुहूर्त व विधि

Holi Bhai Dooj 2023: हिंदू कैलेंडर के अनुसार साल में दो भाई दूज के त्योहार आते हैं. एक है होली भाई दूज जिसे भ्रातृ द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है. जबकि दूसरा दीपावली पूजा के दो दिन बाद मनाया जाता है.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 9, 2023, 10:16 AM IST
  • होली भाई दूज का शुभ मुहूर्त
  • होली भाई दूज का महत्व
Holi Bhai Dooj 2023: होली भाई दूज आज, जानिए तिलक करने का शुभ मुहूर्त व विधि

Holi Bhai Dooj 2023: आज होली भाई दूज का त्योहार मनाया जा रहा है. इसे भ्रातृ द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है. यह भाई और बहन के बीच पवित्र रिश्ते को दर्शाता है. यह त्योहार होली के दूसरे दिन मनाया जाता है. पंचांग के अनुसार, चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को होली भाई दूज का त्योहार मनाने की परंपरा है.

हिंदू पंचांग के अनुसार साल में दो बार भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है. पहली होली भाई दूज है, जिसे भ्रातृ द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है. इसे रंगावली होली के दूसरे दिन मनाया जाता है. जबकि दूसरा, भाई दूज अधिक लोकप्रिय है. यह दीपावली के दो दिन बाद मनाया जाता है.

होली भाई दूज का शुभ मुहूर्त
इस साल होली भाई दूज 9 मार्च, गुरुवार को मनाई जा रही है. चैत्र माह की द्वितीया तिथि 8 मार्च 2023 को शाम 07 बजकर 42 मिनट से 9 मार्च 2023 को रात 8 बजकर 54 मिनट तक रहेगी. इस दौरान भाई को तिलक करने का मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 31 मिनट से दोपहर 2 बजे तक रहेगा.

होली भाई दूज का महत्व
मान्यता है कि जो बहनें होली भाई दूज के पवित्र दिन अपने भाइयों को तिलक लगाकर उनके हाथ पर रक्षा सूत्र बांधती हैं उनके भाइयों को लंबी आयु और खुशहाल जीवन का वरदान प्राप्त होता है और अकाल मृत्यु का भय भी समाप्त हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Thrusday Remedies: गुरुवार को करें ये ज्योतिष उपाय, विवाह में आ रही रुकावटें होंगी खत्म

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़