Guru Nanak Jayanti 2022: गुरु नानक जयंती आज, जानें गुरुपर्व का इतिहास और महत्व

Guru Nanak Jayanti 2022: आज गुरु नानक जयंती का पवित्र पर्व है. इस त्योहार को दुनिया भर के सिखों द्वारा कार्तिक पूर्णिमा की पूर्णिमा तिथि को अत्यंत प्रेम और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2022, 10:30 AM IST
  • गुरु नानक देव जी ने सिख धर्म की नींव रखी थी.
  • 1469 में गुरु नानक देव जी का जन्म हुआ था.
Guru Nanak Jayanti 2022: गुरु नानक जयंती आज, जानें गुरुपर्व का इतिहास और महत्व

Guru Nanak Jayanti 2022: आज गुरु नानक जयंती का पवित्र पर्व है. इस दिन को गुरुपुरब और प्रकाश पर्व के रूप में भी जाना जाता है. यह सिख धर्म के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है और दस सिख गुरुओं में से पहले और सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी की जयंती का प्रतीक है. यह प्रतिवर्ष कार्तिक मास या कार्तिक पूर्णिमा की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. 

गुरु नानक जयंती 2022 कब है?
गुरु नानक जयंती या गुरुपर्व 8 नवंबर, 2022 को है. इसे गुरु नानक देव जी की 553 वीं जयंती के रूप में मनाया जा रहा है. गुरु नानक जयंती कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर दीपावली के त्योहार के पंद्रह दिन बाद पड़ती है. इस वर्ष, कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर, पूर्ण चंद्र ग्रहण भी लग रहा है.

गुरु नानक जयंती का इतिहास
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गुरु नानक देव जी का जन्म 1469 में तलवंडी ननकाना साहिब में हुआ था. ऐसा माना जाता है कि गुरु नानक देव जी ने सिख धर्म की नींव रखी थी. गुरु नानक देव जी का मानना ​​था कि सच्ची प्रार्थना के माध्यम से कोई सर्वशक्तिमान से जुड़ सकता है.

सिख धर्म के पवित्र धार्मिक ग्रंथ- गुरु ग्रंथ साहिब नामक पवित्र पुस्तक बनाने के लिए उनकी सभी शिक्षाओं को एक साथ लाया गया है. गुरु ग्रंथ साहिब को अंतिम, संप्रभु और शाश्वत गुरु माना जाता है. आज के दिन गुरुद्वारों में गुरु ग्रंथ साहिब का 48 घंटे तक अखंड पाठ किया जाता है. इसके अतिरिक्त, गुरु नानक जी के जन्मदिन से एक दिन पहले नागरकीर्तन नामक एक जुलूस का आयोजन किया जाता है, जिसका नेतृत्व पंज प्यारे नामक पांच लोग करते हैं, जो सिख त्रिकोणीय ध्वज, निशान साहिब रखते हैं.

यह भी पढ़िए- Ank Jyotish 8 November: इन लोगों को लॉटरी लगने की संभावना, मिल सकती है बड़ी खुशखबरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़