Ganga Dussehra 2023 Vishesh: गंगा दशहरा पर करें ये विशेष काम, कामयाबी चूमेगी आपके पांव

Ganga Dussehra 2023 Vishesh: आज यानी 30 मई को गंगा दशहरा है. हिंदू धर्म में इस दिन का काफी महत्व है. पौराणिक धर्म ग्रंथों की मानें, तो ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दस दिव्य योगों में मां गंगा का धरती पर आगमन हुआ था. धरती पर मां गंगा के इस अवतरण दिवस को ही गंगा दशहरा के रूप में मनाया जाता है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 30, 2023, 10:29 AM IST
  • मनुष्य के दस प्रकार के पापों का होता है नाश
  • पिरतों को मिलती है अक्षय तृप्ति
Ganga Dussehra 2023 Vishesh: गंगा दशहरा पर करें ये विशेष काम, कामयाबी चूमेगी आपके पांव

नई दिल्लीः Ganga Dussehra 2023 Vishesh: आज यानी 30 मई को गंगा दशहरा है. हिंदू धर्म में इस दिन का काफी महत्व है. पौराणिक धर्म ग्रंथों की मानें, तो ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दस दिव्य योगों में मां गंगा का धरती पर आगमन हुआ था. धरती पर मां गंगा के इस अवतरण दिवस को ही गंगा दशहरा के रूप में मनाया जाता है. 

मनुष्य के दस प्रकार के पापों का होता है नाश 
मान्यता है कि इस दिन गंगा के जल से स्नान करने से मनुष्य के दस प्रकार के पापों का नाश होता है. हिंदू धर्म शास्त्रों में वर्णित दस प्रकार के पापों में तीन दैहिक, चार वाणी के द्वारा और तीन मानसिक पाप शामिल हैं. 

पिरतों को मिलती है अक्षय तृप्ति
इस दिन गंगा नदी में स्नान करने का अपना एक अलग ही महत्व है. कहा जाता है कि गंगा नदी में स्नान करने के बाद गरीबों और जरूरतमंदों को दान देने से जीवन में कभी भी किसी भी तरह की कोई कमी नहीं होती है. साथ ही यह भी कहा जाता है कि गंगा दशहरा के मौके पर गंगा नदी में स्नान करने से पिरतों को अक्षय तृप्ति मिलती है. आइए जानते हैं इस मौके पर हमें क्या कुछ विशेष करने की जरूरत है. 

सुख शांति के लिए करें ये काम
अगर आप अपने घर में सुख शांति चाहते हैं तो गंगा दशहरा के इस मौके पर अपने घर के सभी जगहों पर गंगा जल का छिड़काव करें. साथ ही एक नारियल के ऊपर काला धागा लपेटकर शिवलिंग के समीप रख दें. इस काम को भगवान शिव का अभिषेक करने के बाद ही करें. मान्यता है कि इससे घर से तमाम तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

आर्थिक लाभ के लिए क्या करें
आर्थिक लाभ  की प्राप्ति के लिए इस दिन घर या किसी मंदिर के परिसर में अनार का पौधा जरूर लगाएं. इसके बाद उसकी मिट्टी को एक घड़े में भरें और उसमें गंगाजल डालकर उसे दक्षिण दिशा में ढककर रख दें. फिर उस घड़े को दान में दे दें. 

कष्टों से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम
कष्ट और पापों से छुटाकारा पाने के लिए इस दिन गंगा के पानी में स्नान करने के बाद जल से भरा घड़ा, फल, गुड़, पंखा, छाता, सुपारी इत्यादि का दान करें. इससे व्यक्ति को विशेष लाभ की प्राप्ति होती है और जीवन की सारी परेशानियां खत्म होती हैं. 
ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Panchang 30 May 2023: गंगा दशहरा आज, जानें मंगलवार का शुभ मुहूर्त, राहुकाल व तिथि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़