Vastu Tips: घर में रोज-रोज के झगड़ों से थक गए हैं? इन 5 वास्तु टिप्स का करें पालन

Vastu Tips: घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए प्रतिदिन अपने घर में पवित्र गंगाजल का छिड़काव करें.सुनिश्चित करें कि परिवार में कम से कम एक समय का भोजन सभी साथ में करें.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2023, 02:05 PM IST
  • सेंधा नमक का करें इस्तेमाल
  • अच्छे से करें घर की सफाई
Vastu Tips: घर में रोज-रोज के झगड़ों से थक गए हैं? इन 5 वास्तु टिप्स का करें पालन

Vastu Tips: परिवार में लड़ाई-झगड़ा होना आम बात है, लेकिन अगर यह सब आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर डालने लगे तो निश्चित तौर पर चीजें अच्छी नहीं होंगी. इन झगड़ों के पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं लेकिन परिवार में सामंजस्य सुनिश्चित करने के लिए उन्हें समाप्त करना महत्वपूर्ण है. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार इन झगड़ों के नियमित रूप से होने के कई कारण होते हैं. आपके घर में वास्तु दोष भी इसकी एक वजह हो सकता है. आज हम आपको ऐसे वास्तु उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपके पारिवारिक जीवन में किसी भी परेशानी से बचने में आपकी मदद करेंगे.

कमरे में रखें सेंधा नमक
वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक किसी भी नकारात्मकता को दूर करने वाला माना जाता है. आप कमरे के एक कोने में सेंधा नमक का एक टुकड़ा रख सकते हैं. नमक किसी एक कोने में एक महीने के लिए रख दें. एक महीने के बाद इसे हटा दें और इसके स्थान पर सेंधा नमक का नया टुकड़ा रख दें. ऐसा करने से परिवार में शांति आएगी, परिवार के सदस्यों में झगड़े कम होंगे.

अच्छे से करें सफाई
वास्तु के अनुसार, परिवार में शांति सुनिश्चित करने के लिए अपने घर की ठीक से सफाई करना बहुत जरूरी है. हर दिन घर को अच्छी तरह से साफ करें. अगर घर के किसी कोने में गंदगी रहती है, तो यह आपके परिवार में तनाव पैदा कर सकता है.

घर में लगाएं दर्पण
आपको अपने घर के अंदर ज्यादा से ज्यादा शीशे लगाने चाहिए. ऐसा माना जाता है कि दर्पण आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाते हैं, जिससे परिवार में सभी लोगों को लाभ होगा और झगड़े कम होंगे.

घर में लगाएं फव्वारा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, आपके घर के अंदर बहता पानी सकारात्मक ऊर्जा ला सकता है. इस लिए अगर संभव हो तो घर के बगीचे में फव्वारा लगा सकते हैं. ध्यान रहे कि फव्वारे का पानी हमेशा बहता हुआ रहे क्योंकि रुका हुआ पानी घर में नकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है.

भगवान बुद्ध की मूर्ति
भगवान बुद्ध शांति और सद्भाव का प्रतिनिधित्व करते हैं. यही कारण है कि बहुत से लोग अपने घरों के अंदर भगवान बुद्ध की मूर्ति रखते हैं. ऐसा करने से आपके घर में ढेर सारी सकारात्मकता उर्जा का संचार होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Niyati Palat Rajyog: फरवरी में बनेगा बेहद दुर्लभ 'नियति पलट राजयोग', इन चार राशियों की चमकेगी किस्मत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़