Dev Diwali 2023: किस तारीख को है देव दिवाली, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

 Dev Diwali 2023: देव दिवाली अयोध्या की दिवाली से ठीक 15 दिन बाद मनाई जाती है. इस दिन काशी के घाटों पर गंगा के किनारे दीप जलाए जाते हैं. यही कारण है कि इसे काशी की दिवाली भी कहा जाता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2023, 10:26 AM IST
  • 26 नवंबर 2023 को देव दिवाली
  • ब्रह्म मुहूर्त में उठ कर स्नान करें
Dev Diwali 2023: किस तारीख को है देव दिवाली, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली: Dev Diwali 2023: देव दिवाली को लेकर भी लोगों में खास उत्साह होता है. हर साल यह कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाई जाति है. यह अयोध्या की दिवाली से ठीक 15 दिन बाद मनाई जाती है. इस दिन काशी के घाटों पर गंगा के किनारे दीप जलाए जाते हैं. यही कारण है कि इसे काशी की दिवाली भी कहा जाता है. आइए जानते हैं कि देव दिवाली कब मनाई जाएगी और इसका शुभ मुहूर्त क्या है. 

देव दिवाली की तिथि और मुहूर्त
देव दिवाली आने वाली 26 नवंबर को मनाई जाएगी. यह 26 नवंबर 2023 को रविवार के दिन दोपहर को 3 बजकर 53 मिनट से शुरू होगी. फिर 27 नवंबर 2023 को सोमवार के दिनदोपहर 2 बजकर 45 मिनट तक रहेगी. देव दिवाली की पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 8 मिनट से 7 बजकर 47 मिनट तक रहेगा. 

देव दिवाली पर पूजा कैसे करें
देव दिवाली के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठ कर स्नान करें. किसी पवित्र नदी के घात पर स्नान करें, यदि आसपास पवित्र नदी नहीं है तो पानी में गंगाजल डालकर स्नान करें. फिर सूर्य देव को तांबे के लोटे से अर्घ्य दें. एक चौकी पर पीले रंग का कपड़ा बिछाए, दिर पूजा का संकल्प लें. पहले गणेश जी की पूजा करें. फिर भगवान शिव और विष्णु जी की पूजा करें. इनकी आरती करने के बाद मेवे-मिष्ठान का भोग लगाएं. शाम को पूजा मुहूर्त के दौरान नदी के तट पर घी का दीप जलाएं. यदि घर में हैं, तो शिव मंदिर या किसी देवालय में दीपदान करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Dev Uthani Ekadashi 2023: आज है देवउठनी एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और व्रत विधि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़