US में बर्फीले तूफान ने मचाई तबाही, 32 की मौत, लाखों लोग बिजली कटौती से परेशान
Advertisement

US में बर्फीले तूफान ने मचाई तबाही, 32 की मौत, लाखों लोग बिजली कटौती से परेशान

US Winter Storm: कई पूर्वी राज्यों में 200,000 से अधिक लोग क्रिसमस की सुबह बिजली के बिना जागे. बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी छुट्टियों की यात्रा की योजना बनाई, हालांकि बर्फ़ीले और तेज़ हवाओं वाले पांच दिवसीय तूफान ने उनकी योजनाओं को रद्द करवा दिया.

US में बर्फीले तूफान ने मचाई तबाही, 32 की मौत, लाखों लोग बिजली कटौती से परेशान

Severe Cold in US: अमेरिका में ठंड के तूफान ने 32 लोगों की जान ले ली है. अलजजीरा के अनुसार मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है. पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य में एरी झील के तट पर स्थित बफ़ेलो में और उसके आस-पास मरने वालों की संख्या अधिक रही, जहां पूरे क्रिसमस वीकेंड में भारी बर्फबारी होती है.

आर्कटिक विस्फोट और सर्दियों के तूफान के परिणामस्वरूप, कई लोगों की मौत हो गई है और मौसम संबंधी सड़क दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ा. तूफान ने पूरे अमेरिका में तापमान को 0 डिग्री से काफी नीचे पहुंचा दिया और कई लोगों के लिए क्रिसमस की पूर्व संध्या को नष्ट कर दिया है.

200,000 से अधिक लोग क्रिसमस की सुबह बिजली के बिना जागे
अल जज़ीरा ने बताया कि कठोर मौसम की स्थिति के कारण कई घरों और व्यवसायों की बिजली गुल हो गई है. एएफपी के मुताबिक कई पूर्वी राज्यों में 200,000 से अधिक लोग क्रिसमस की सुबह बिजली के बिना जागे. बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी छुट्टियों की यात्रा की योजना बनाई, हालांकि बर्फ़ीले और तेज़ हवाओं वाले पांच दिवसीय तूफान ने उनकी योजनाओं को रद्द करवा दिया.

सैकड़ों मील की सड़क और हवाई यात्रा रद्द

इस छुट्टी के सप्ताहांत में तूफान के कारण सभी प्रकार के परिवहन - विमान, ट्रेन और वाहन - बाधित हो गए, जिससे सैकड़ों मील की सड़क और हवाई यात्रा रद्द हो गई. फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटअवेयर के अनुसार, अमेरिका के अंदर या बाहर कुल उड़ान में देरी शनिवार सुबह तक लगभग 4,000 थी, जिससे पता चलता है कि सीएनएन के अनुसार, कुल यूएस उड़ान रद्दीकरण लगभग 2,000 था.

फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटअवेयर के अनुसार, अमेरिका के अंदर या बाहर कुल उड़ान में देरी शनिवार सुबह तक लगभग 4,000 थी, कुल लगभग 2,000 यूएस उड़ान रद्दीकरण था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news