Kim Jong Un कौन सा स्मार्टफोन चलाते हैं? कंपनी का नाम जानकर नहीं होगा यकीन
Advertisement
trendingNow11821310

Kim Jong Un कौन सा स्मार्टफोन चलाते हैं? कंपनी का नाम जानकर नहीं होगा यकीन

Kim Jong Un Smartphone:  किम जोंग उन के बारे में तरह-तरह की कहानियां मशहूर हैं. ये कहानियां बताती हैं कि लोग उनके बारे में अधिक से अधिक जानने की इच्छा रखते हैं. विशेष तौर पर उनकी रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में 

Kim Jong Un कौन सा स्मार्टफोन चलाते हैं? कंपनी का नाम जानकर नहीं होगा यकीन

North Korea: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग एक बार फिर चर्चा में हैं. उन्होंने सेना को युद्ध की बढ़ती संभावना के मद्देनजर हथियारों का उत्पादन बढ़ाने, अधिक तैयारी करने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही उन्होंने उत्तर कोरिया के शीर्ष जनरल, चीफ ऑफ जनरल स्टाफ पाक सु इल को ‘बर्खास्त’ कर जनरल री योंग गिल को आर्मी प्रमुख बनाया. हालांकि यह पहली बार नहीं जब किम से जुड़ी कोई खबर दुनियाभर की मीडिया की सुर्खी बनी है. वह दरअसल दुनिया के लिए किसी रहस्य से कम नहीं है.

किम के बारे में तरह-तरह की कहानियां मशहूर हैं. ये कहानियां बताती हैं कि लोग उनके बारे में अधिक से अधिक जानने की इच्छा रखते हैं. उनकी राजनीतिक गतिविधियों के साथ ही दुनिया की उनके निजी जीवन के बारे में लोग जानना चाहते हैं जैसे कि उनके शौक क्या हैं, वह किन चीजों का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. अक्सर उनकी प्राइवेट लाइफ से जुड़ी बातें मीडिया की सुर्खियां बनती हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किम जोंग उन किस मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं.

उत्तर कोरियाई सरकार की तस्वीर से खुलासा
इस रहस्य का खुलासा हाल ही में उत्तर कोरियाई सरकार द्वारा जारी एक तस्वीर से हुआ, जिसमें किम जोंग उन को सैमसंग जेड फ्लिप (Samsung Galaxy Z Flip) या हुआवेई पॉकेट एस (Huawei Pocket S ) फोन का उपयोग करते हुए दिखाया गया है. 12 जुलाई को ह्वासोंग-18 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के प्रक्षेपण के दौरान, एक तस्वीर में किम जोंग उन एक कुर्सी पर बैठे हुए थे और उनके सामने मेज पर एक काले रंग का कवर किया हुआ फोल्डेबल फोन रखा हुआ था. सिल्वर रंग का यह फोन सैमसंग जेड फ्लिप या Huawei Pocket S जैसा दिखता है.

उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के कारण इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का आयात और निर्यात प्रतिबंधित है, जिससे यह सवाल उठता है कि किम जोंग उन ने सैमसंग या हुआवेई फोन कैसे प्राप्त किया. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक ऐसा संदेह है कि चीन से उत्तर कोरिया में अवैध रूप से स्मार्टफोन लाए जा रहे हैं. किम जोंग उन को गैजेट्स का शौक है और उन्हें पहले भी iPad, iPhone और MacBook सहित विभिन्न Apple डिवाइसों के साथ देखा गया है.

किम के फोन को लेकर छिड़ गई थी बहस
पिछले दिनों किम जोंग उन के पास देखे गए स्मार्टफोन को लेकर बहस छिड़ गई थी. नेटिज़न्स ने सोचा कि यह स्मार्टफोन एचटीसी या सैमसंग का है. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक सैमसंग ने फोन के साथ किसी भी तरह के संबंध से इनकार करते हुए कहा कि उन्हें यकीन है कि उत्तर कोरियाई तानाशाह ने उनके डिवाइस का उपयोग नहीं किया था. दूसरी ओर, एचटीसी ने इस मामले में शामिल होने से परहेज किया.

Trending news