Queen Elizabeth Death: महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद लागू हुआ 'लंदन ब्रिज इज डाउन' कोड, इसमें छिपी है राज की बात
Advertisement

Queen Elizabeth Death: महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद लागू हुआ 'लंदन ब्रिज इज डाउन' कोड, इसमें छिपी है राज की बात

London Bridge is Down: महारानी एलियाबेथ द्वितीय का निधन हो गया है. उनके निधन के बाद ब्रिटेन की सत्ता के हस्तांतरण को लेकर चर्चा हो रही है. इसे लेकर ब्रिटेन में नियम है जिसे लंदन ब्रिज कोडनेम दिया गया है. आइए इसके बारे में बताते हैं.

Queen Elizabeth Death: महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद लागू हुआ 'लंदन ब्रिज इज डाउन' कोड, इसमें छिपी है राज की बात

Queen Elizabeth II News: ब्रिटेन की महारानी एलियाबेथ द्वितीय का 96 साल की उम्र में निधन हो गया. उनकी तबीयत खराब चल रही थी. वो बकिंघम पैलेस में डॉक्टर्स की निगरानी में थी. महारानी एलियाबेथ 70 साल से शासन कर रही थीं. उन्होंने ब्रिटेन के 15 प्रधानमंत्रियों का कार्यकाल देखा. अब इस बात की चर्चा हो रही है कि उनके निधन के बाद अब सत्ता का हस्तांतरण कैसे होगा? ब्रिटेन सरकार ने इसका प्लान तैयार कर लिया है. इस पूरे ऑपरेशन को लंदन ब्रिज कोडनेम दिया गया है. इससे जुड़ी बातें आपको बताते हैं.

लंदन ब्रिज इज डाउन कोड

आपको बता दें कि लंदन ब्रिज इज डाउन कोड को कई सालों तक सीक्रेट रखा गया. लेकिन अब इससे जुड़ी कई बातें सामने आ चुकी हैं. इस नियम के तहत महारानी एलियाबेथ के निधन के बाद एक अधिकारी ने ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस को फोन कॉल के जरिए जानकारी देगा. ये अधिकारी ने उन्हें फोन पर 'लंदन ब्रिज इज डाउन' कहेगा. इसके बाद प्रेस एसोसिएशन वायर पर महारानी के निधन की खबर का ऐलान किया जाएगा. पूरा शाही परिवार तैयारियों में जुट जाएगा. इसके बाद महारानी की आंखों को बंद किया जाएगा और प्रिंस चार्ल्स को नया राजा घोषित किया जाएगा. इसी तरह से महारानी एलियाबेथ के निधन का भी ऐलान हुआ.

महारानी के निजी सचिव देंगे पीएम को जानकारी

ब्रिटेन में सत्ता हस्तांतरण की इस खबर के बारे में महारानी एलियाबेथ के निजी सचिव सर क्रिस्टोफर गाइडेट ने ऑफिशियल जानकारी दी. गाइडेट ही वो अधिकारी हैं, जो ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस को एक सेफ फोन लाइन से जानकारी देंगे. इसके बाद इसकी जानकारी गवर्नर जनरल, राजदूतों और प्रधानमंत्रियों को दी जाएगी.

बकिंघम पैलेस के गेट पर लगा नोटिस

इसके अलावा महारानी के निधन के बाद पूरे ब्रिटेन में शोक का माहौल है. वहीं, नियम के मुताबिक, बकिंघम पैलेस में शोक के कपड़े पहने सेवक ने दरवाजे पर नोटिस लगाया. वहीं, राजमहल की वेबसाइट पर भी गहरे बैकग्राउंड के साथ वही संदेश दिखेगा जो बकिंघम पैलेस के गेट पर लगाया गया है. सभी न्यूजरीडर्स ब्लैक सूट और ब्लैक टाई पहनेंगे. सभी सरकारी कार्यक्रम रोक दिए जाएंगे. ब्रिटेन की सभी सरकारी वेबसाइट्स पर भी काले बैनर्स लगाए जाएंगे.

10 दिन बाद होगा अंतिम संस्कार

गौरतलब है कि महारानी एलियाबेथ का अंतिम संस्कार निधन के 10 दिन बाद किया जाएगा. लंदन ब्रिज कोडनेम के अनुसार, पीएम की तरफ से पहला बयान दिया जाएगा. इसके अलावा सभी मंत्रियों को ये निर्देश दिए जाएंगे कि जब तक पीएम का बयान सामने न आए तब तक वे कुछ न कहें. इसके अलावा रक्षा मंत्रालय की तरफ से गन सैल्युट दिया जाएगा और पूरे ब्रिटेन में एक मिनट का मौन रखा जाएगा. साथ ही पीएम देश को संबोधित करेंगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news