WATCH: खुद को आग लगाकर दौड़ा शख्स, बनाया नया विश्व रिकॉर्ड
Advertisement

WATCH: खुद को आग लगाकर दौड़ा शख्स, बनाया नया विश्व रिकॉर्ड

Guinness World Records: 39 वर्षीय फ्रांसीसी फायरफाइटर जोनाथन वेरो ने 'बिना ऑक्सीजन के खुद को आग लगाकर सबसे तेज (फुल बॉडी बर्न) 100 मीटर दौड़ने' का नया रिकॉर्ड बनाया है.

WATCH:  खुद को आग लगाकर दौड़ा शख्स, बनाया नया विश्व रिकॉर्ड

Guinness World Records News: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (जीडब्ल्यूआर) ने गुरुवार (29 जून) को घोषणा की कि एक 39 वर्षीय फ्रांसीसी फायरफाइटर ने 'बिना ऑक्सीजन के खुद को आग लगाकर सबसे तेज (फुल बॉडी बर्न) 100 मीटर दौड़ने' का नया रिकॉर्ड बनाया है. नया रिकॉर्ड जोनाथन वेरो द्वारा स्थापित किया गया, जिन्हें 'ह्यूमन टॉर्च' के रूप में भी जाना जाता है.

जीडब्ल्यूआर ने ट्वीट कर इस नए रिकॉर्ड की घोषणा की है. ट्वीट में कहा गया कि वेरो ने न केवल 'बिना ऑक्सीजन के सबसे तेज़ फुल बॉडी बर्न 100 मीटर दौड़" का रिकॉर्ड बनाया, बल्कि 'फुल बॉडी बर्न में सबसे अधिक दूरी तक दौड़ने' का रिकॉर्ड भी बनाया. वेरो ने  17 सेकंड में पूरा 272.25 मीटर की दौड़ लगाई.

Disclaimer: यह स्टंट एक प्रशिक्षित पेशेवर की देखरेख में किया गया है. कृपया इसे खुद से करने, इस स्टंट की नकल करने की बिल्कुल भी की कोशिश न करें क्योंकि इसमें गंभीर चोटें लग सकती हैं जो घातक सिद्ध हो सकती हैं.

 

प्रोटेक्टिव सूट पहने हुए फ्रांसीसी फायरफाइटर ने आग लगने के दौरान 272.25 मीटर की दौड़ लगाई और 204.23 मीटर के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया. ऐसा करते हुए, उन्होंने एक और रिकॉर्ड बना दिया. वेरो ने 17 सेकंड में बिना ऑक्सीजन के सबसे तेज़ फुल बॉडी बर्न 100-मीटर दौड़ कर एक और नया रिकॉ़र्ड बनाया. इससे पहले इतनी दूरी 24.58 सेकंड में पूरी की गई थी.

अपने गृहनगर में लगाई दौड़
वेरो ने आधिकारिक तौर पर अपने गृहनगर हाउबॉर्डिन, फ्रांस में रिकॉर्ड-ब्रेकिंग दौड़ लगाई. न्होंने जीडब्ल्यूआर को बताया. कि वह रिकॉ़र्ड उसी शहर  में बनाना चाहते थे जिसने उन्हें बड़ा होते देखा था. इसके अलावा वह उसी एथलेटिक्स ट्रैक पर दौड़ना चाहते थे जहां उन्होंने अपनी युवावस्था में ट्रेनिंग ली थी.

पहले किस के नाम थे रिकॉर्ड
वेरो ने जो दोनों रिकॉर्ड बनाए हैं वे पहले ब्रिटिश एस्केपोलॉजिस्ट और स्टंट परफॉर्मर एंटनी ब्रिटन द्वारा 2017 में वेस्ट यॉर्कशायर के हडर्सफ़ील्ड में लोगों की भीड़ से घिरे हुए एक स्टेडियम में बनाए थे. जीडब्ल्यूआर के अनुसार, वेरो ने ब्रिटिश शौकिया स्टंटमैन कीथ मैल्कम की तुलना में तीन गुना अधिक दूरी तय की, जिन्होंने 14 साल पहले पहली बार रिकॉर्ड बनाया था.

 

Trending news