CHIP की 'जंग', US ने जापान और नीदरलैंड के साथ मिलकर कैसे दी CHINA को तगड़ी चोट
Advertisement

CHIP की 'जंग', US ने जापान और नीदरलैंड के साथ मिलकर कैसे दी CHINA को तगड़ी चोट

US-China Tech War: चीन के पास अमेरिकी कंपनियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने का कोई तरीका नहीं है.  जानकारों के मुताबिक  चीन के साथ अपने तकनीकी युद्ध में अमेरिका टॉप पर है. अमेरिका अपने प्रभुत्व को बनाए रखने का प्रयास करेगा.

CHIP की 'जंग', US ने जापान और नीदरलैंड के साथ मिलकर कैसे दी CHINA को तगड़ी चोट

US China Relations: अमेरिका कंप्यूटर सर्वर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य एडवांस एप्लीकेशन की चिप्स बनाने के लिए उपकरणों की बढ़ती संख्या तक चीन की पहुंच को कम कर रहा है. डायरेक्टस ने यह जानकारी दी है. हथियार बनाने के लिए इस्तेमाल की जा सकने वाली तकनीक तक बीजिंग की पहुंच को सीमित करने में अमेरिका, जापान और नीदरलैंड ने हाथ मिला लिया है.

जो बाइडेन प्रशासन ने कानूनों की एक श्रृंखला के माध्यम से प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया है. पिछले बराक ओबामा प्रशासन ने केवल उन्नत सैन्य उपयोग वाली चिप प्रौद्योगिकी तक चीन की पहुंच को रोका था.

चीन के पास नहीं बचा कोई रास्ता
डायरेक्टस के मुताबिक, चीन के पास अमेरिकी कंपनियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने का कोई तरीका नहीं है. चीनी इडंस्ट्री स्मार्टफोन, टैबलेट कंप्यूटर और अन्य उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स को असेंबल करने के लिए हर साल 300 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक मूल्य के विदेशी चिप्स का आयात करते हैं.

चीन को केवल एक डच कंपनी, ASML से उपलब्ध मशीन खरीदने से भी रोक दिया गया है, जो नैनोमीटर में मापे गए पैमाने पर सिलिकॉन चिप्स में सर्किट बनाने के लिए अल्ट्रावायलेट लाइट का उपयोग करती है. यह  माइक्रोप्रोसेसर चिप्स बनाने में लगभग 1,500 स्टेप और तकनीक लगती है. ये प्रौद्योगिकियां यूएस यूरोप और जापान में सप्लायर्स के स्वामित्व में हैं.

चीन के खिलाफ अमेरिका टॉप पर
ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के एक अध्ययन के अनुसार, चीन के साथ अपने तकनीकी युद्ध में अमेरिका टॉप पर है. अमेरिका अपने प्रभुत्व को बनाए रखने का प्रयास करेगा और यह चीन पर अब तक के कुछ सबसे अधिक प्रतिबंधात्मक निर्यात नियंत्रण उपायों से जाहिर भी होता है.

संयुक्त राज्य अमेरिका की नीदरलैंड और जापान जैसे अपने भागीदारों को इसी तरह के उपायों को अपनाने के लिए राजी करने की क्षमता वाशिंगटन के लिए महत्वपूर्ण फासदा साबित होगी क्योंकि इससे चीन को एवडांस सेमिकंडक्टर टेक्नोलॉजी तक पहुंच प्राप्त करना मुश्किल होगा.

अमेरिका के कई मित्र प्रमुख रणनीतिक या भू-राजनीतिक महत्व की तकनीक जैसे सेमीकंडक्टर्स में विश्व के लीडर हैं. उदाहरण के लिए, ताइवान दुनिया के सबसे उन्नत सेमीकंडक्टर कंप्यूटर चिप्स का 90 प्रतिशत से अधिक उत्पादन करता है और नीदरलैंड का एएसएमएल सबसे उन्नत लिथोग्राफी मशीनों का 100 प्रतिशत उत्पादन करता है जो कंप्यूटर चिप कारखानों के लिए आवश्यक हैं.

(इनपुट – ANI)

Trending news