Third World War की आहट के बीच पुतिन का तगड़ा प्लान, परमाणु बम भी कुछ नहीं कर पाएगा
Advertisement

Third World War की आहट के बीच पुतिन का तगड़ा प्लान, परमाणु बम भी कुछ नहीं कर पाएगा

Bomb Shelters In Russia: रूस (Russia) की राजधानी में मॉस्को में बम शेल्टर बनाए जा रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि रूस, तीसरे विश्वयुद्ध (World War III) के खतरे को देखते हुए तैयारियां कर रहा है.

तीसरे विश्वयुद्ध के खतरे के मद्देनजर रूस में बड़ी तैयारी

World War III Countdown: रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को 8 महीने से ज्यादा का समय हो चुका है. दुनिया के ऊपर तीसरे विश्वयुद्ध (World War 3) का खतरा मंडराने लगा है. इस बीच खबर है कि रूस (Russia) ने तीसरे विश्वयुद्ध के खतरे को देखते हुए अपने देश में तैयारियां शुरू कर दी हैं. जानकारी के मुताबिक, रूस की राजधानी मॉस्को (Moscow) में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आदेश पर 900 बम शेल्टर बनाए जा रहे हैं. इनमें से कुछ बनकर तैयार भी हो चुके हैं. दावा किया जा रहा है कि इनमें से एक बम शेल्टर रेडिएशन प्रूफ है, जिसके ऊपर न्यूक्लियर बम (Nuclear Bomb) का भी कोई असर नहीं हैं.

दुनिया पर मंडरा रहा तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा

डेली स्टार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ लोगों का दावा है कि यूक्रेन के साथ लगातार हो रही जंग से रूस परेशान हो चुका है. लंबे समय से जारी जंग के कारण उसका काफी नुकसान हुआ है. आशंका है कि युद्ध खत्म करने के लिए रूस न्यूक्लियर बम का इस्तेमाल कर सकता है, जो तीसरा विश्वयुद्ध शुरू होने का कारण बन सकता है.

सारी सुविधाओं से लैस हैं ये शेल्टर

बताया जा रहा है कि रूस के बम शेल्टरों में रहने और खाने के स्टोरेज से लेकर पीने के साफ पानी की भी व्यवस्था है. रूस की राजधानी में तेजी से 900 बम शेल्टरों को बनाने पर काम किया जा रहा है. मॉस्को शहर के कई इलाकों में बम शेल्टर बनाए जा रहे हैं. अकेले खामोव्निकी (Khamovniki) के पॉश इलाके में करीब 30 बम शेल्टर बनाने का दावा किया गया है.

रूस कर रहा बड़ी तैयारी

रूस की राजधानी मॉस्को में बनाए जा रहे ये बम शेल्टर सारी सुविधाओं से लैस होंगे. इनमें मेडिकल, प्रकाश और जीवन के जरूरी सभी चीजें उपलब्ध होंगी. अगर तीसरा विश्वयुद्ध हुआ तो बड़ी संख्या में लोग इन बम शेल्टरों में शरण ले सकेंगे.

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच जंग लंबे समय से जारी है. जहां एक तरफ रूस, यूक्रेन के चार प्रांतों का विलय अपने में कर चुका है तो वहीं यूक्रेन ने भी रूस से अपनी काफी जमीन वापस छीनने का वादा किया है. हालांकि, युद्ध का अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news