Alexei Navalny: सस्पेंस से उठा पर्दा, नवलनी कहीं और नहीं जेल में हैं; इस तरह पुतिन के बने धुर विरोधी
Advertisement
trendingNow12028909

Alexei Navalny: सस्पेंस से उठा पर्दा, नवलनी कहीं और नहीं जेल में हैं; इस तरह पुतिन के बने धुर विरोधी

Who is Alexei Navalny:  रूस की राजनीति में वैसे को व्लादिमीर पुतिन के कई विरोधी हैं. लेकिन एलेक्सी नवलनी का नाम खास है. हाल ही में इनके बारे में खबर थी कि वो जेल में नहीं है. उनके समर्थकों ने पुतिन सरकार पर गंभीर आरोप भी लगाए थे. हालांकि अब पता चल चुका है कि वो कहां हैं.

Alexei Navalny:  सस्पेंस से उठा पर्दा, नवलनी कहीं और नहीं जेल में हैं; इस तरह पुतिन के बने धुर विरोधी

Vladimir Putin Vs Alexei Navalny:  एलेक्सी नवलनी, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुरविरोधी है, हाल ही में उनके बारे में खबर आई थी कि जिस जेल में वो कैद थे वहां नहीं है. सवाल उठा कि अगर वो जेल में नहीं तो कहां हैं. अब जानकारी सामने आ रही है कि वो जेल में ही बंद हैं. दरअसल उनके वकीलों ने कहा था कि उन्होंने कई दफा नवेल्नी से मिलने की कोशिश की थी लेकिन जेल प्रशासन की तरफ से किसी तरह की जानकारी नही मिल रही थी. नवलनी की  प्रवक्ता किरा यर्मिश ने कहा कि उनके क्लाइंट को मास्को से लगभग 1900 किमी उत्तर-पूर्व में यमल-नेनेट्स क्षेत्र के खारप में आईके-3 दंड कॉलोनी में ट्रैक किया गया था.

6 दिसंबर से लापता होने की थी खबर

यर्मिश ने सोशल मीडिया पर कहा कि हमने एलेक्सी नवलनी को ढूंढ लिया है. वह अब यमालो-नेनेट्स स्वायत्त जिले में खारप की बस्ती में आईके-3 में है. उनके वकील ने उनसे मुलाकात की. एलेक्सी की सेहत भी अच्छी है. इससे पहले, नवलनी के सहयोगियों ने दावा किया था कि उनके वकीलों ने उन्हें 6 दिसंबर के बाद से नहीं देखा है. हालांकि वे "विशेष शासन" कॉलोनी में उनके अपेक्षित स्थानांतरण की तैयारी कर रहे थे, जिसे रूस की जेल प्रणाली में सबसे कठोर ग्रेड कहा जाता है. नवलनी के लापता होने का मुद्दा वैश्विक स्तर पर भी उठा था. नवलनी के वकील इवान जदानोव ने कहा कि हमारे समर्थकों, कार्यकर्ताओं, पत्रकारों और मीडिया को बहुत धन्यवाद.  जदानोव ने कहा कि उनके समर्थकों ने नवलनी के स्थान के बारे में जानकारी के लिए 618 अनुरोध भेजे, जिन्हें मॉस्को से 235 किमी पूर्व में एक पीनल कॉलोनी में रखा गया था.

नवलनी के खिलाफ मामला

नवलनी को अगस्त में पहले से काटे गए साढ़े ग्यारह साल के अलावा 19 साल की अतिरिक्त जेल की सजा सुनाई गई थी. हालांकि उन्होंने सभी आरोपों से इनकार किया है. पेशे से वकील नवलनी की लोकप्रियता तब और बढ़ी जब उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी कहे जाने वाले अभिजात वर्ग की सार्वजनिक रूप से आलोचना की थी. उन्होंने भ्रष्टाचार का भी आरोप लगाया था.कुछ दिन पहले रूस ने नवलनी की लंबे समय से सहयोगी रहीं मारिया पेवचिख के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया था. अपनी गिरफ्तारी पर उन्होंने कहा था कि देखिए अब वो रूस की वांछित सूची में हूं.उन्होंने कहा, "पता नहीं किस बात की लेकिन किसे परवाह है. 

पेवचिख पहले ही रूस छोड़ चुके हैं और एंटी-करप्शन फाउंडेशन चला रहे हैं, जो नवलनी द्वारा स्थापित एक संगठन है जो रूसी अभिजात वर्ग के बीच भ्रष्टाचार को उजागर करता है. बोरिस अकुनिन जो एक प्रसिद्ध रूसी लेखक हैं, को मास्को द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था और हाल ही में एक आपराधिक जांच का वो हिस्सा बने थे, उन्होंने कहा कि उन्हें डर है कि ये कदम व्लादिमीर पुतिन शासनकाल में रूस के लिए मील का पत्थर ,साबित होगा. निर्वासन में रहने वाले अकुनिन ने एक वीडियो साक्षात्कार में एजेंस फ्रांस-प्रेसे को बताया कि पुतिन सरकार ने एक पुलिस, निरंकुश राज्य से अधिनायकवादी राज्य की ओर एक बहुत ही महत्वपूर्ण नया कदम उठाने का फैसला किया है.

Trending news