Virgin Galactic ने भरी पहली कमर्शियल अंतरिक्ष उड़ान, टिकट खरीदने के लिए देने होंगे 3,69,15,975 रुपये
Advertisement
trendingNow11760306

Virgin Galactic ने भरी पहली कमर्शियल अंतरिक्ष उड़ान, टिकट खरीदने के लिए देने होंगे 3,69,15,975 रुपये

Commercial Space Flight: दो इतालवी वायु सेना के कर्नल, इटली के नेशनल रिसर्च काउंसिल के एक वैमानिकी इंजीनियर और एक वर्जिन गैलेक्टिक प्रशिक्षक ने 90 मिनट की उप-कक्षीय फ्लाइट में विमान के दो पायलटों के साथ उड़ान भरी.

Virgin Galactic ने भरी पहली कमर्शियल अंतरिक्ष उड़ान, टिकट खरीदने के लिए देने होंगे 3,69,15,975 रुपये

Virgin Galactic First Commercial Space Flight: वर्जिन गैलेक्टिक [Virgin Galactic] के रॉकेट विमान, यूनिटी [rocket plane, Unity] ने अपनी पहली कमर्शियल अंतरिक्ष उड़ान पूरी की. ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन द्वारा 2004 में स्थापित कंपनी के लिए यह एक बड़ी उपलब्धी है. द गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार,  दो इतालवी वायु सेना के कर्नल, इटली के नेशनल रिसर्च काउंसिल के एक वैमानिकी इंजीनियर और एक वर्जिन गैलेक्टिक प्रशिक्षक ने 90 मिनट की उप-कक्षीय फ्लाइट में विमान के दो पायलटों के साथ उड़ान भरी.

रिपोर्ट  के अनुसार, इससे पहले कि अंतरिक्ष यान रिएंट्री मोड में स्विच हो जाए और टेक्सास के एल पासो के पास स्पेसपोर्ट अमेरिका में रनवे पर वापस आ जाए, चालक दल ने मिशन की ऊंचाई पर कुछ मिनटों की भारहीनता [weightlessness] का आनंद लिया और इतालवी ध्वज फहराया.

 

वर्जिन गैलेक्टिक ने अपनी सफल कमर्शियल अंतरिक्ष उड़ान की घोषणा ट्विटर पर करते हुए कहा, कहा, 'पृथ्वी पर आपका स्वागत है, #गैलेक्टिक01! हमारे पायलट, चालक दल और अंतरिक्ष यान स्पेसपोर्ट अमेरिका पर आसानी से उतर गए हैं.‘

क्या अंतरिक्ष उड़ान और कितना है इसका किराया
अंतरिक्ष विमान के केबिन में यात्री कुछ मिनटों के लिए भारहीनता का अनुभव करते हैं और समुद्र तल से 50 मील (80 किलोमीटर) से अधिक ऊपर से पृथ्वी की वक्रता की एक झलक पाते हैं.

कंपनी द्वारा विमान में उड़ानों के लिए लगभग 800 टिकटें, जिनकी कीमत प्रति सीट 450,000 डॉलर [3,69,15,975.00 भारतीय] तक हो सकती है, पहले ही बेची जा चुकी हैं. वे अंततः इतना बड़ा बेड़ा बनाने का इरादा रखते हैं जो प्रति वर्ष 400 उड़ान भर सके.

दो साल पहले भरी थी टेस्ट उड़ान
करीब दो साल पहले ब्रैनसन ने आकर्षक अंतरिक्ष पर्यटन के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए अन्य कर्मियों के साथ एक टेस्ट उड़ान भरी थी. हालांकि, कंपनी को असफलताओं का सामना करना पड़ा, जिसमें फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) द्वारा एक संक्षिप्त ग्राउंडिंग भी शामिल थी, जिसमें पाया गया कि उड़ान अपने निर्धारित हवाई क्षेत्र से भटक गई थी और वर्जिन गैलेक्टिक ने आवश्यकतानुसार ‘दुर्घटना’ की सूचना नहीं दी थी.

Trending news