Wagner in Niger: पुतिन से पंगा लेने वाला वैगनर ग्रुप इस देश में तख्‍तापलट करने वालों की मदद को पहुंचे, US का दावा
Advertisement
trendingNow11816438

Wagner in Niger: पुतिन से पंगा लेने वाला वैगनर ग्रुप इस देश में तख्‍तापलट करने वालों की मदद को पहुंचे, US का दावा

 Antony Blinken on Wagner: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के मुताबिक नाइजर में तख्ता पलट का फायदा वैगनर लड़ाके उठा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस तरह के हालात नाइजर में स्थिरता के लिए खतरनाक है.

 Wagner in Niger: पुतिन से पंगा लेने वाला वैगनर ग्रुप इस देश में तख्‍तापलट करने वालों की मदद को पहुंचे, US का दावा

Wagner: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन का कहना है कि नाइजर में तख्ता पलट का फायदा रूस का वैगनर ग्रुप फायदा उठा रहा है. कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बेदखल प्रेसिडेंट मोहम्मद बजौम का भी यह मानना है कि सैन्य सरकार को वैगनर अपना समर्थन दे रहे हैं. ब्लिंकेन ने कहा कि उन्हें ऐसा लग रहा है कि बिना वैगनर ग्रुप या रूस की मदद से नाइजर में संभव नहीं था. उन्हें यकीन है कि नाइजर में जो कुछ हुआ या हो रहा है उसके लिए रूस या वैगनर सीधे तौर पर जिम्मेदार नहीं हैं लेकिन उसका फायदा जरूर उठा रहे हैं. हर एक जगह पर जहां वैगनर ग्रुप के लोग गए हैं वहां मौत, तबाही और बर्बादी देखी गई है. नाइजर में असुरक्षा का माहौल कम होने की जगह बढ़ा है.

अफ्रीका में अलग अलग जगहों पर पांच हजार लड़ाके

ऐसा अनुमान है कि अफ्रीका में अलग अलग जगहों पर 5 हजार से अधिर वैगनर लड़ाके मौजूद हैं. 2021 में जब फ्रांस और माली के बीच राजनयिक संवाद नाकाम हुआ उस वक्त भी इनकी तैनाती थी. वैगनर लड़ाकों पर आरोप है कि कुछ अफ्रीकी देशों में वैगनर लड़ाकों ने बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों का उल्लंघन किया है.इसके बावजूद, ऐसी रिपोर्टें आई हैं जिनमें दावा किया गया है कि नाइजर की सेना ने वैगनर से सहायता मांगी है क्योंकि देश को सैन्य हस्तक्षेप की संभावना का सामना करना पड़ रहा है.बजौम फिलहाल हिरासत में हैं पिछले हफ्ते वाशिंगटन पोस्ट के लिए एक राय लिखते हुए अफ्रीका में वैगनर की उपस्थिति के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की थी. उन्होंने लिखा कि तख्तापलट के साजिशकर्ताओं और उनके क्षेत्रीय सहयोगियों के खुले निमंत्रण के साथ संपूर्ण मध्य साहेल क्षेत्र वैगनर समूह के माध्यम से रूसी प्रभाव में आ सकता है, जिसका क्रूर आतंकवाद यूक्रेन में पूर्ण प्रदर्शन पर है. रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने टेलीग्राम पर अपलोड किए गए एक ध्वनि संदेश में तख्तापलट के नेताओं से कॉल करने के लिए कहा था.

26 जुलाई को हुआ था तख्ता पलट

26 जुलाई के तख्तापलट के बाद संवैधानिक व्यवस्था बहाल करने के अपने प्रयासों के बाद पश्चिम अफ्रीकी देश को प्रतिबंध मिलना जारी है. मंगलवार को, नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला टीनुबू ने नाइजीरिया के केंद्रीय बैंक के माध्यम से नए प्रतिबंधों का आदेश दियाय मिलिट्री जुंटा द्वारा पश्चिम अफ्रीकी राज्यों फ्रीकी संघ के एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल को अस्वीकार करने के बाद प्रतिबंध लगाए गए थे। अफ्रीकन यूनियन और संयुक्त राष्ट्र ने संयुक्त राज्य अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के बातचीत की मेज पर आने के दबाव का विरोध करते हुए नाइजर में प्रवेश करने की अनुमति दी.

Trending news