फिर वापस आ रहा कोरोना? अमेरिका के राष्ट्रपति हुए पॉजिटिव, हर सप्ताह 1700 लोगों की जा रही जान
Advertisement
trendingNow12341887

फिर वापस आ रहा कोरोना? अमेरिका के राष्ट्रपति हुए पॉजिटिव, हर सप्ताह 1700 लोगों की जा रही जान

Covid-19 Returns 2024: कोरोना महामारी को लेकर एक बार फिर चिंताजनक खबरें आ रही हैं. अमेरिका में बीमारी तेजी से फैल रही है. हालात ये है कि राष्ट्रपति भी चपेट में आ गए हैं. वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपने रिपोर्ट में बताया है कि हर सप्ताह 1700 लोगों की मौत हो रही है. 

फिर वापस आ रहा कोरोना? अमेरिका के राष्ट्रपति हुए पॉजिटिव, हर सप्ताह 1700 लोगों की जा रही जान

Joe Biden COVID Postive:  क्या कोरोना महामारी एक बार फिर लौट रही है? आप कोरोना का नाम सुनकर थोड़ा सहम गए होंगे, लेकिन यह सच है. अमेरिका में कोरोना ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. ताजा मामला अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का है, जो कोरोना संक्रमित हो गए हैं.  जो बाइडन ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘मैं बीमार हूं.’’ बाइडन बुधवार को कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे, जिसकी वजह से वह प्रचार भी नहीं कर रहे हैं. 

बूस्टर डोज भी ली थी
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने एक बयान में कहा, ‘‘उन्हें कोविड-19 रोधी टीका लगा हुआ है और उन्होंने बूस्टर डोज भी ले रखी है. उनमें हल्के लक्षण नजर आ रहे हैं.’’ बाइडन अपने आवास ‘डेलावेयर’ लौट आये हैं, जहां वह अकेले में रहेंगे.

अकेले रहते करते रहेंगे काम
प्रेस सचिव ने कहा कि व्हाइट हाउस राष्ट्रपति की स्थिति के बारे में नियमित जानकारी उपलब्ध कराता रहेगा, क्योंकि वह अकेले में रहते हुए भी अपने कार्यालय के दायित्वों का निर्वहन जारी रखेंगे. 

बाइडेन को क्या है लक्षण
व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘बाइडन में हल्के लक्षण हैं. शरीर का तापमान 97.8 डिग्री फारेनहाइट और पल्स ऑक्सीमेट्री 97 प्रतिशत है, जिसे सामान्य माना जाता है. राष्ट्रपति को पैक्सलोविड की पहली खुराक दे दी गई है.  वह रेहोबोथ में अपने घर पर अकेले रहेंगे.

 

हर हफ्ते 1700 लोगों की जान ले रहा कोरोना: WHO
हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अलर्ट जारी किया था कि कोरोना महामारी अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है.  WHO के अध्ययन के अनुसार, अभी कोरोना से हर हफ्ते दुनियाभर में 1700 लोगों की जान जा रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख ​टेड्रोस एडनॉम के मुताबिक चिंता वाली बात यह है कि कोरोना नए-नए वेरिएंट में सामने आ रहा है.  इससे पहले के कोरोना वेरिएंट जिन लोगों पर अच्छी इम्यूनिटी के कारण असर नहीं दिखा पाए थे, अब वे भी चपेट में आ रहे हैं. कोरोना के कारण अब तक दुनिया में लगभग 70 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है.  हालांकि यह आंकड़ा बिल्कुल सटीक नहीं है, कोरोना काल मौत के मामले में कई सारी और वजहें सामने आई थी. मौजूदा स्थिति में भी स्वास्थ्य कार्यकर्ता और 60 से अधिक उम्र के बुजुर्गों पर खतरा अधिक है. 

यूएस-यूके में सामने आ रहे हैं नए वैरिएंट्स
अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम सहित कई देशों में पिछले कुछ महीनों से कोरोना के मामले धीमी रफ्तार से ही सही, लेकिन बढ़ते हुए रिपोर्ट किए जा रहे हैं. कुछ अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जाता रहा है कि गर्मियों की शुरुआत ने कोविड-19 के फिर से उभरने की आशंकाओं को जन्म दे दिया है. यूएस रिपोर्ट्स में FLiRT नामक वैरिएंट के एक समूह को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चिंता जताई है. इसके अलावा कुछ स्थानों पर LB.1 वैरिएंट के भी मामले सामने आए थे, जिसमें FLiRT की तुलना में एक अतिरिक्त उत्परिवर्तन देखा गया था.

Trending news