रूसी हमले के बाद पहली बार साथ बैठे यूक्रेन और US के नेता, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
Advertisement

रूसी हमले के बाद पहली बार साथ बैठे यूक्रेन और US के नेता, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

रूस के हमले (Russia attack) के बाद पहली बार यूक्रेन (Ukraine) और अमेरिका (America) के प्रतिनिधियों के बीच पहली बार आमने-सामने मुलाकात हुई. इस दौरान दोनों पक्षों में वर्तमान मुद्दों, राजनीतिक और रक्षा दिशाओं में सहयोग पर चर्चा की. 

बैठक

वारसाः रूस और यूक्रेन की बीच जंग (Russia Ukraine War) चल रही है. दोनों के बीच युद्ध शुरू हुए करीब 1 महीना बीत चुका है. इस दौरान दोनों ही पक्षों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) भी यूक्रेन (Ukraine) से सटे पोलैंड (Poland) पहुंच गए हैं. वहीं, रूस के हमले को लेकर यूक्रेन और अमेरिका के नेताओं और अधिकारियों ने आमने-सामने बैठक की. युद्ध के बीच दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच ये बैठक काफी अहम मानी जा रही है.

  1. यूक्रेन और अमेरिकी प्रतिनिधियों की बैठक
  2. युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार आमने-सामने मुलाकात
  3. विभिन्न मुद्दों पर हुई अहम चर्चा

वर्तमान मुद्दों पर चर्चा

युद्ध शुरू होने के बाद यह पहली बार है, जब यूक्रेन (Ukraine) और अमेरिकी (America) प्रतिनिधियों ने आमने-सामने बैठकर एक-दूसरे से बातचीत की. बैठक में यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा (Dimitro Kuleba) ने अमेरिका के नेताओं और अधिकारियों के साथ वर्तमान मुद्दों, राजनीतिक और रक्षा दिशाओं में सहयोग पर चर्चा की. इस दौरान अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन III और अमेरिका के सेक्रेट्री ऑफ स्टेट ब्लिंकन के साथ यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव मौजूद रहे.

बैठक को माना जा रहा अहम

वहीं, यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव (Oleksey Reznikov) ने कहा कि शाम को हम यूक्रेन के खिलाफ रूसी युद्ध पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के भाषण में भी उपस्थित होंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति के पोलैंड दौरे और दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच बैठक के बाद कयास लगाया जा रहा है कि रूस के खिलाफ जल्द कोई कठोर कदम उठाया जा सकता है.

जो बाइडेन ने की पोलैंड के राष्ट्रपति से मुलाकात

दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा (Andrzej Duda) से मुलाकात की. यह मुलाकात पोलैंड की राजधानी वारसा (Warsaw) में हुई. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने वारसा के शाही महल से बोलते हुए यूक्रेन में युद्ध पर टिप्पणी की.

ये भी पढ़ेंः जंग के बीच यूक्रेन बॉर्डर के करीब पहुंचे बाइडेन, अब क्या होगा अमेरिका का अगला कदम?

दो दिवसीय यात्रा पर बाइडेन

बता दें कि बाइडेन संकट के इस समय में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के एक प्रमुख सदस्य की मदद को लेकर अमेरिकी प्रतिबद्धता दोहराएंगे. ब्रसेल्स में, यूक्रेन के मुद्दे पर नाटो, सात औद्योगिक देशों के समूह और 27-सदस्यीय यूरोपीय परिषद की आपातकालीन बैठक में हिस्सा लेने के बाद बाइडेन दो दिवसीय यात्रा पर पोलैंड आए हैं.

LIVE TV

Trending news