UK: उच्चायुक्त को गुरुद्वारे में जाने से रोकने का मुद्दा, भारत ने ब्रिटेन से जताई नाराजगी
Advertisement

UK: उच्चायुक्त को गुरुद्वारे में जाने से रोकने का मुद्दा, भारत ने ब्रिटेन से जताई नाराजगी

UK News: ब्रिटेन  में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी को शुक्रवार (29 सितंबर) को स्कॉटलैंड के एक गुरुद्वारे में कथित खालिस्तानी समर्थकों द्वारा प्रवेश करने से रोक दिया गया. इस घटना का एक कथित वीडियो 

UK: उच्चायुक्त को गुरुद्वारे में जाने से रोकने का मुद्दा, भारत ने ब्रिटेन से जताई नाराजगी

India-UK Relations: भारत ने ब्रिटेन के एक गुरुद्वारे में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी को जाने से रोके जाने पर कड़ी आपत्ति दर्ज की है. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक सूत्रों ने बताया कि इस मुद्दे को ब्रिटेन के विदेश कार्यालय और पुलिस के समक्ष भी उठाया गया है. बता दें दोरईस्वामी को शुक्रवार (29 सितंबर) को स्कॉटलैंड के एक गुरुद्वारे में प्रवेश करने से रोक दिया गया. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक कथित खालिस्तान समर्थकों ने दोरईस्वामी को गुरुद्वारे में प्रवेश नहीं करने दिया.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूके में भारतीय उच्चायुक्त की अल्बर्ट ड्राइव पर ग्लासगो गुरुद्वारा की गुरुद्वारा कमेटी के साथ बैठक तय थी. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में खालिस्तान समर्थक एक कार्यकर्ता के हवाले से कहा गया कि 'कुछ लोगों ने उन्हें कहा कि उनका स्वागत नहीं है. इसके बाद वह चले गए. हल्की नोंकझोंक हुई. मुझे नहीं लगता कि जो कुछ हुआ उससे गुरुद्वारा कमेटी बहुत खुश है. लेकिन ब्रिटेन के किसी भी गुरुद्वारे में भारतीय अधिकारियों का स्वागत नहीं है.'

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा घटना का वीडियो
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे घटना के एक कथित वीडियो में उच्चायुक्त को भोजन परोसने के लिए तैयार टेबल दिखाई देती है. वीडियो में एक शख्स को गुरुद्वारा समिति के सदस्य के साथ तीखी बहस करते हुए सुना जा सकता है. इसके बाद समिति का आदमी कार्यकर्ता का फोन छीनने की असफल कोशिश करता है.

कथित वीडियो में यह भी दिखाया गया है कि दो कार्यकर्ता कार पार्क में उच्चायुक्त की कार के पास जाते हैं और कार का दरवाजा खोलने की कोशिश करते हैं लेकिन वह अंदर से बंद होती है. इसके बाद कार पीछे घुम कर निकल जाती है. इस दौरान गुरुद्वारा प्रबंधन के सदस्य हस्तक्षेप नहीं करते हैं.

भारत-कनाडा के बीच घटी ये घटना
यह घटना ऐसे समय में हुई है जब भारत और कनाडा खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर आमने सामने हैं. निज्जर की 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में हत्या कर दी गई थी. उसे 2020 में भारत द्वारा आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था. कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो ने इस हत्या में भारत के शामिल होने का आरोप लगाया है. निज्जर की 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में हत्या कर दी गई थी. उसे 2020 में भारत द्वारा आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था.

Trending news