UK में युवाओं के सिगरेट खरीदने पर लग सकता है बैन, यह है PM ऋषि सुनक का प्लान
Advertisement

UK में युवाओं के सिगरेट खरीदने पर लग सकता है बैन, यह है PM ऋषि सुनक का प्लान

UK News: प्रस्ताव - यदि कानून में पारित हो जाते हैं - तो ब्रिटेन यूरोप में युवा लोगों को सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश बन जाएगा. डेनमार्क भी इसी तरह के कदम पर विचार कर रहा है.

UK में युवाओं के सिगरेट खरीदने पर लग सकता है बैन, यह है PM ऋषि सुनक का प्लान

World News in Hindi: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बुधवार को युवा पीढ़ी के सिगरेट खरीदने पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखा, एक ऐसा कदम जो ब्रिटेन को दुनिया के कुछ सबसे सख्त धूम्रपान विरोधी नियम देगा. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक प्रस्ताव - यदि कानून में पारित हो जाते हैं - तो ब्रिटेन यूरोप में युवा लोगों को सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश बन जाएगा. डेनमार्क भी इसी तरह के कदम पर विचार कर रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार प्रस्तावों के विवरण के साथ एक सरकारी ब्रीफिंग पेपर में कहा गया है कि वे 2040 तक युवाओं के बीच धूम्रपान को लगभग पूरी तरह से समाप्त किया जा सकता है.

14 साल के बच्चे को नहीं बेची जाएगी सिगरेट
सुनक ने अपने प्रस्तावित नए नियम के बारे में कंजर्वेटिव पार्टी के सम्मेलन में कहा, ‘14 साल के बच्चे को कभी भी कानूनी तौर पर सिगरेट नहीं बेची जाएगी.’ अपने एंटी स्मोकिंग प्लान के तहत, सुनक ने कहा कि धूम्रपान की उम्र हर साल एक साल बढ़ाई जाएगी, जिसका अर्थ है कि युवा पीढ़ी ‘धूम्रपान मुक्त’ हो सकती है, जिससे देश के स्वास्थ्य में सुधार होगा.

सुनक ने बच्चों के लिए वेप्स की उपलब्धता को प्रतिबंधित करने के उपाय भी आगे लाने की योजना बनाई है. ब्रीफिंग पेपर में कहा गया है कि सरकार वेप के स्वाद और विवरण को प्रतिबंधित करने पर परामर्श लेगी ताकि उन्हें बच्चों पर लक्षित न किया जा सके, साथ ही सरकार वेप पैकेजिंग और प्रस्तुति को विनियमित करने पर भी विचार करेगी.

प्रस्तावित धूम्रपान प्रतिबंध पिछले साल न्यूजीलैंड द्वारा लाए गए प्रतिबंध के समान है, जो 2009 के दौरान या उसके बाद पैदा हुए लोगों को कानूनी रूप से सिगरेट खरीदने से रोकने वाला पहला देश बन गया. प्रतिबंध 2027 से प्रभावी होगा.

सुनक ने कहा कि धूम्रपान से ब्रिटेन की स्वास्थ्य सेवाओं को प्रति वर्ष 17 बिलियन पाउंड (20.6 बिलियन डॉलर) का नुकसान होता है और अगर लोग धूम्रपान बंद कर दें तो कैंसर से होने वाली मौतों में एक चौथाई की कमी आ सकती है.

इस नीति से उन कंपनियों को नुकसान होगा जो अपने ब्रिटिश सिगरेट कारोबार से कमाई का अपेक्षाकृत बड़ा हिस्सा कमाते हैं, जैसे कि जापान टोबैको, कैमल और बेन्सन हेजेज के निर्माता, और इंपीरियल ब्रांड्स, जो विंस्टन सिगरेट और गोल्डन वर्जीनिया रोलिंग तंबाकू का उत्पादन करते हैं.

Trending news