UK में नेक्स्ट जनरेशन के सिगरेट खरीदने पर लगा सकता है बैन, PM सुनक बना रहे ये प्लान?
Advertisement

UK में नेक्स्ट जनरेशन के सिगरेट खरीदने पर लगा सकता है बैन, PM सुनक बना रहे ये प्लान?

UK News: ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने एक कानून लाने में रुचि दिखाई है. यह पिछले साल पूर्व प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के कार्यकाल के तहत न्यूजीलैंड सरकार द्वारा लागू किए गए कानून से प्रभावित होगा. 

UK में नेक्स्ट जनरेशन के सिगरेट खरीदने पर लगा सकता है बैन, PM सुनक बना रहे ये प्लान?

World News In Hindi: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक एक सख्त प्रस्ताव पेश करने पर विचार कर रहे हैं, जिसके तहत अगली पीढ़ी के सिगरेट खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. द गार्जियन की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. सुनक, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे धूम्रपान से ‘नफरत’ करते हैं, ने एक कानून लाने में रुचि दिखाई है. यह पिछले साल पूर्व प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के कार्यकाल के तहत न्यूजीलैंड सरकार द्वारा लागू किए गए कानून से प्रभावित होगा. 

अर्डर्न शासन द्वारा पारित अपनी तरह के पहले धूम्रपान विरोधी कानूनों के तहत, 14 वर्ष और उससे कम उम्र के लोग न्यूजीलैंड में कभी भी सिगरेट नहीं खरीद सकते हैं, जिससे अगली पीढ़ी के लिए यह घातक आदत पूरी तरह से अवैध हो जाएगी.

द टाइम्स के अनुसार, डाउनिंग स्ट्रीट ने पहले ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी, प्रोफेसर सर क्रिस व्हिट्टी को रिपोर्ट करने वाले सिविल सेवकों को तंबाकू नियंत्रण के लिए एक प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है, जो सुनक के दृष्टिकोण को लागू करता हो.'

ब्रिटिश सरकार के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स से कहा, ‘हम अधिक लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं और 2030 तक धूम्रपान मुक्त होने की अपनी महत्वाकांक्षा को पूरा करना चाहते हैं, यही कारण है कि हमने धूम्रपान को कम करने के लिए पहले ही कदम उठाए हैं.’

प्रवक्ता ने कहा कि उन उपायों में मुफ्त वेप किट, गर्भवती महिलाओं को सिगरेट छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक वाउचर योजना और अनिवार्य सिगरेट पैक डालने पर परामर्श शामिल है.  प्रवक्ता ने हालांकि द गार्जियन की रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

ब्रिटेन ने मई में घोषणा की थी कि वह ई-सिगरेट पर रोक लगाते हुए उस खामी को बंद कर देगा जिसके तहत खुदरा विक्रेता बच्चों को वेप्स के मुफ्त नमूने दे सकते हैं.

अलग-अलग, जुलाई में इंग्लैंड और वेल्स की परिषदों ने सरकार से पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों आधारों पर 2024 तक एकल-उपयोग वेप्स की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया.

Trending news