Disease X: कोरोना महामारी के बीच दुनिया पर छा रहा इस नई बीमारी का खतरा, ब्रिटेन में सामने आ रहे अजीब से लक्षण
Advertisement

Disease X: कोरोना महामारी के बीच दुनिया पर छा रहा इस नई बीमारी का खतरा, ब्रिटेन में सामने आ रहे अजीब से लक्षण

Disease X: कोरोना महामारी के बीच दुनिया में एक नई बीमारी की खतरा मंडरा रहा है. ब्रिटेन में एक ऐसी नई बीमारी का पता चला है, जिसके नमूनों में पोलियो (Polio) के लक्षण पाए गए हैं. 

Disease X: कोरोना महामारी के बीच दुनिया पर छा रहा इस नई बीमारी का खतरा, ब्रिटेन में सामने आ रहे अजीब से लक्षण

Disease X: दुनिया में कोरोना महामारी के बाद अब एक नई बीमारी की खतरा मंडरा रहा है. ब्रिटेन में एक ऐसी नई बीमारी शुरू हुई है, जिसमें नमूने में पोलियो (Polio) के लक्षण पाए गए हैं. ब्रिटेन के इतिहास में 40 साल में ऐसा पहली बार हुआ है. माना जा रहा है कि अगर इस बीमारी पर कंट्रोल नहीं हुआ तो कोरोना की तरह यह भी दुनिया के दूसरे हिस्सों में फैलती चली जाएगी.

40 वर्ष बाद फिर दिखे पोलियो के लक्षण

सहयोगी वेबसाइट डीएनए के मुताबिक ब्रिटेन में पिछले 6 महीने में हैजा, मीजल्स और मंकीपॉक्स जैसी बीमारियों का पता चला है. उन सबकी जांच में पोलियो के लक्षण पाए गए. जब उन नमूनों की जांच करवाई गई तो यह बात सच सिद्ध हुई. ब्रिटेन में पोलियो बीमारी (Polio) 40 साल पहले खत्म हो चुकी है. इतने वर्ष बीतने के बाद एक बार फिर से इस बीमारी के लक्षण सामने आना गंभीर चेतावनी माना जा रहा है. 

डॉक्टरों ने दिया Disease X का नाम

रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टरों ने इस अनजान बीमारी को डिजीज X (Disease X) का नाम दिया है. आशंका जताई जा रही है कोरोना वायरस की तरह यह भी एक संक्रामक बीमारी हो सकती है. इस बीमारी की वजह क्या है और यह कैसे फैल रही है. इस बारे में डॉक्टर अब तक कुछ भी पता नहीं लगा पाए हैं. डॉक्टरों का कहना है कि जब इस बीमारी पर रिसर्च करके इसकी दवा नहीं आ जाती, तब तक लोगों को अपने बच्चों को वैक्सीनेट करवा लेना चाहिए. बीमारी से बचाव का फिलहाल यही एकमात्र उपाय है. 

कोरोना महामारी से परेशान हैं लोग

बताते चलें कि पिछले 2 साल से आई हुई कोरोना महामारी ने लाखों लोगों की जिंदगियां लील ली हैं. इस महामारी की वजह से लोगों के कामधंधे ठप पड़ गए हैं और लाखों लोगों की जान चली गई है. काफी प्रयासों के बावजूद अब तक कोरोना वायरस को खत्म करने वाली वैक्सीन नहीं बन सकी है. ऐसे में अब लोग किसी नई बीमारी का नाम सुनते ही सिहर जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Corona Vaccine for Children: कोरोना वायरस के खिलाफ छोटे बच्चों को मिला कवच, 7 से 11 तक के बच्चों की वैक्सीन को मिली मंजूरी

LIVE TV

Trending news