स्वीडन में कौवे बने सफाईकर्मी, सड़क से बटोरते हैं सिगरेट के टुकड़े; बदले में मिलता है ‘इनाम’
Advertisement

स्वीडन में कौवे बने सफाईकर्मी, सड़क से बटोरते हैं सिगरेट के टुकड़े; बदले में मिलता है ‘इनाम’

स्वीडन में इंसानों द्वारा फैलाई जाने वाली गंदगी को कौवे साफ कर रहे हैं. एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कौवों की बतौर सफाईकर्मी नियुक्ति की गई है, जो सड़कों पर पड़े सिगरेट के टुकड़े उठाकर डस्टबिन में डालते हैं. इसके लिए उन्हें इनाम भी दिया जाता है.

फोटो: रॉयटर्स

स्टॉकहोम: गंदगी फैलाने में इंसान सबसे आगे है. सड़कों पर बिखरा रहने वाला कचरा इसके सबसे बड़ा उदाहरण हैं. चिप्स के पैकेट से लेकर पानी की बोतल और सिगरेट के अधजले टुकड़े (Cigarette Butts) आसानी से सड़कों पर नजर आ जाते हैं. ये तब है जब लोगों को शिक्षित और जागरूक करने के लिए सरकारें हर साल भारी-भरकम खर्चा करती हैं. स्वीडन (Sweden) ने इस समस्या से निपटने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है. 

  1. स्वीडन की कंपनी दे रही है ट्रेनिंग
  2. साफ-सफाई के खर्चे में आएगी कमी
  3. पायलट प्रोजेक्ट पर चल रहा काम

सफाई पर मिलता है इनाम

हालांकि, स्वीडन की सरकार (Swedish Government) अपने लोगों पर सख्ती करने नहीं जा रही, बल्कि वहां की एक कंपनी ने सफाई कर्मचारी के तौर ऐसी नियुक्तियां की हैं, जिनसे पूरी ईमानदारी के साथ काम की उम्मीद की जा सकती है. हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, स्वीडन ने सड़कों और चौराहों से सिगरेट के टुकड़ों को उठाने के लिए कौवों (Crows) की भर्ती की है. ये कौवे इंसानों द्वारा फैलाई गई गंदगी को साफ करते हैं और इसके बदले में उन्हें कुछ खाना मिलता है.

ये भी पढ़ें -शादी के महज एक दिन बाद ही अलग हो गए पति-पत्नी, UAE में बन गया सबसे छोटी शादी का रिकॉर्ड

Crows को ट्रेनिंग दे रही कंपनी

स्टार्टअप कंपनी कॉर्विड क्लीनिंग (Corvid Cleaning) इस काम के लिए कौवों को ट्रेनिंग दे रही है. उन्हें सड़क किनारे लगे खास तरह डस्टबिन में सिगरेट के टुकड़े डालना सिखाया जा रहा है. काम को सही ढंग से पूरा करने वाले कौवों को इनाम स्वरूप खाने के लिए मूंगफली दे जाती है. हालांकि, यदि कौवे सिगरेट के बजाए कुछ और डस्टबिन में डालते हैं, तो उन्हें इनाम नहीं दिया जाता. 

खास तरह से डिजाइन हैं डस्टबिन 

Corvid Cleaning की वेबसाइट पर बताया गया है कि डस्टबिन को खास तरह से डिजाइन किया गया है. जैसे ही कौवे सिगरेट के टुकड़े डालते हैं, उनके लिए मूंगफली बाहर निकल आती है. लेकिन यदि वो पत्थर या पत्तियों जैसा कुछ डस्टबिन में डालते हैं, तो उन्हें कोई इनाम नहीं मिलता. इस पूरी प्रक्रिया में मानवीय भागीदारी केवल डस्टबिन से कचरा निकलने की है. कंपनी का कहना है कि इस प्रोजेक्ट से साफ-सफाई पर होने वाला खर्चा काफी कम हो सकता है. Corvid Cleaning अभी पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. यदि ये सफल होता है तो इसे बड़े पैमाने पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

 

Trending news