Canada News: समुद्र में उठा तेज तूफान और बीच पर पहुंच गया 200 साल पुराना पानी में दफन जहाज
Advertisement
trendingNow12089809

Canada News: समुद्र में उठा तेज तूफान और बीच पर पहुंच गया 200 साल पुराना पानी में दफन जहाज

Canada Latest Updates: कनाडा के समुद्र में अचानक एक तेज तूफान उठा और पिछले 200 सालों से गहरे पानी में दफन जहाज का मलबा बीच पर पहुंच गया. उसे देखकर अधिकारी और आम लोग हैरान हैं. 

 

Canada News: समुद्र में उठा तेज तूफान और बीच पर पहुंच गया 200 साल पुराना पानी में दफन जहाज

Ship wreckage found on beach in Canada: कनाडा के समुद्र तट पर एक अजीब घटना सामने आई है. वहां पर विशाल जहाज का मलबा बहकर किनारे पर आ गया है. अधिकारियों का अनुमान है कि तूफान फियोना ने समुद्र की तलहटी में पड़े जहाज को धकेलकर किनारे पर लगा दिया. इस जहाज को करीब 200 साल पुराना यानी 19वीं सदी का माना जा रहा है. हालांकि अभी जहाज के बारे में कोई विस्तृत जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है लेकिन माना जा रहा है कि वह किसी यूरोपीय देश का हो सकता है. 

समुद्र तट पर पहुंचा विशालकाय जहाज का मलबा

सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना कनाडा में न्यूफाउंडलैंड के केप रे बीच पर सामने आई है. रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने एक सदी तक पानी में डूबे इस जहाज के अचानक समुद्र तट पर पहुंचने पर हैरानी व्यक्त की है. उन्होंने जहाज के मलबे को इकट्ठा कर उसकी उत्पत्ति और ऐतिहासिक महत्व की जांच करने का फैसला किया है. 

यूरोप में बना हो सकता है जहाज

रिपोर्ट के मुताबिक डूबे जहाजों का संरक्षण करने वाली न्यूफाउंडलैंड और लैब्राडोर सोसायटी के अध्यक्ष नील बर्गेस ने इस जहाज की उत्पत्ति की खोज में दिलचस्पी जाहिर की है. उन्होंने अनुमान जताया है कि यह जहाज यूरोप के किसी देश का बना हो सकता है. उन्होंने इस जहाज की निर्माण सामग्री का विश्लेषण करने और उसे जहाजों के मलबे के डेटाबेस से मिलान करने की जरूरत पर जोर दिया है. 

डेटाबेस से कर सकते हैं जहाज की पहचान

बर्गेस ने कहा, हमारे पास जहाजों के मलबे के डेटाबेस हैं, जो बरसों पहले पानी में डूब गए थे. उनसे हम डूबे जहाजों की पहचान कर सकते हैं. बर्गेस आगे बताते हैं, अगर यह डूबा हुआ जहाज ओक या बीच या उस जैसी दृढ़ लकड़ी की प्रजाति है, तो इससे हमें पता चल जाएगा कि यह यहां न्यूफ़ाउंडलैंड में नहीं बनाया गया था और संभवतः यूरोप में कहीं बनाया गया था.

'स्मृति चिह्न समझकर घर न ले जाएं मलबा'

न्यूफाउंडलैंड में रहने वाले पुरातत्वविद् जेमी ब्रेक ने डूबे जहाज को देखने के लिए बीच पर उमड़ रहे लोगों से सावधानी बरतने की अपील की. उन्होंने कहा कि जहाज के इतिहास को जानने के लिए हमें उसकी वर्तमान स्थिति को संरक्षित करना बहुत जरूरी है. इसके लिए हमें उसे छूने या तोड़फोड़ करने से परहेज करना चाहिए. साथ ही उस जहाज के मलबे को स्मृति चिन्ह बनाकर घर नहीं ले जाना चाहिए. 

समुद्री खोज के बारे में बढ़ी अटकलें

इसी बीच कोरी परचेज निकोर फोटोज़ की ओर से इस जहाज के मलबे ड्रोन फुटेज जारी किए गए है, जिसने जनता का ध्यान इसकी ओर आकर्षित किया है. इसके साथ ही उस जहाज के मलबे के विस्तृत मूल्यांकन और संरक्षण की मांग भी तेज हो गई है. वीडियो देखने के बाद लोग जहाज की उम्र और उत्पत्ति के बारे में भी अटकलें लगा रहे हैं. साथ ही इस बारे में और समुद्री खोज की बातें भी कर रहे हैं. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news