US Presidential Election 2024: सीनेटर जो मैनचिन का राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से इनकार, बाइडेन खेमे में क्यों है खुशी की लहर?
Advertisement
trendingNow12114550

US Presidential Election 2024: सीनेटर जो मैनचिन का राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से इनकार, बाइडेन खेमे में क्यों है खुशी की लहर?

US News: 76 वर्षीय सीनेटर ने नो लेबल्स के लिए उम्मीदवार बनने की संभावना पर विचार किया था. यह संगठन राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोनों के खिलाफ तीसरा विकल्प स्थापित करना चाहता है.

US Presidential Election 2024: सीनेटर जो मैनचिन का राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से इनकार, बाइडेन खेमे में क्यों है खुशी की लहर?

US Presidential Election 2024 News: वेस्ट वर्जीनिया के उदारवादी डेमोक्रेट सीनेटर जो मैनचिन ने घोषणा की है कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव नहीं लड़ रहे हैं. इससे उनकी संभावित उम्मीदवारी के बारे में लंबे समय से चल रही अटकलों पर विराम लग गया है.

नो लेबल्स के लिए उम्मीदवार बनने की थी चर्चा
76 वर्षीय सीनेटर ने नो लेबल्स के लिए उम्मीदवार बनने की संभावना पर विचार किया था. यह एक मध्यमार्गी संगठन है, जो राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोनों के खिलाफ तीसरा विकल्प स्थापित करना चाहता है.

डेमोक्रेट्स को सता रही थी ये चिंता
मैनचिन की उम्मीदवारी की संभावना ने डेमोक्रेट्स के बीच चिंता पैदा कर दी थी. उन्हें चिंता थी कि वह बाइडेन का वोट काट सकते थे और 2024 के राष्ट्रपति चुनाव परिणाम को प्रभावित कर सकते थे.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक अभियानों और चुनावों का विश्लेषण करने वाली कुक पॉलिटिकल रिपोर्ट की संपादक एमी वाल्टर्स कहती हैं, ‘डेमोक्रेट वास्तव में तीसरे पक्ष के उम्मीदवार की संभावना से घबरा रहे हैं, खासकर वह जो अधिक उदारवादी, मध्यमार्गी पृष्ठभूमि से आता है.’

सर्वों से पता चलता है कि इस वर्ष एक स्वतंत्र या तीसरे पक्ष के लिए उपजाऊ जमीन है, यह देखते हुए कि अधिकांश अमेरिकियों ने बाइडेन-ट्रंप रीमैच पर असंतोष व्यक्त किया है.

हालांकि, मैनचिन इन राजनीतिक परिस्थितियों का लाभ उठाने के लिए सर्वोत्तम स्थिति में नहीं थे. 76 साल की उम्र में, सीनेटर की उम्र उनके दो प्रमुख पार्टी प्रतिद्वंद्वियों के बराबर है, इसलिए वह एक युवा विकल्प प्रदान नहीं कर सकते थे. जबकि मैनचिन के राजनीतिक संयम' के ब्रांड ने कुछ डेमोक्रेट और रिपब्लिकन तो किया लेकिन, राजनीतिक ध्रुवीकरण के वर्तमान माहौल में संयमित राजनीति की  अपनी सीमाएं हो सकती हैं.

मैनचिन ने खत्म की अटकलें
तीसरे पक्ष के उम्मीदवार के रूप में व्हाइट हाउस के लिए चुनाव लड़ना है या नहीं, इस पर महीनों तक बहस करने के बाद मैनचिन ने एक भाषण के दौरान कहा, ‘मैं राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल नहीं होऊंगा.

डील बिगाड़ने वाला नहीं बनूंगा
मैनचिन ने कहा, ‘मैं डील तोड़ने वाला या बिगाड़ने वाला नहीं बनूंगा.’ उन्होंने कहा, ‘मैं यह सुनिश्चित करना चाहूंगा कि हमें एक ऐसा राष्ट्रपति मिले, जिसके पास ज्ञान हो, जुनून हो और इस देश को एक साथ लाने की क्षमता हो.’

मैनचिन ने 2010 से वेस्ट वर्जीनिया के सीनेटर के रूप में काम किया है. आम तौर पर उन्हें सीनेट में सबसे रूढ़िवादी डेमोक्रेट के रूप में उद्धृत किया जाता है.

Photo courtesy: FB/Senator Joe Manchin III

Trending news