SCO Summit समरकंद में जारी, PM मोदी की होगी रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात
Advertisement
trendingNow11353832

SCO Summit समरकंद में जारी, PM मोदी की होगी रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात

SCO Summit Modi: शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन 2022 (SCO Summit 2022) समरकंद में हो रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) यहां रूस, ईरान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ मुलाकात करेंगे.

शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन हुआ शुरू.

SCO Summit 2022: उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) के समरकंद (Samarkand) में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन 2022 (SCO Summit 2022) जारी है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एससीओ समिट (SCO Summit) में भाग ले रहे हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping), रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin), पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif), उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव (Shavkat Mirziyoyev) और अन्य नेताओं ने समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में एक सामूहिक तस्वीर के लिए पोज दिया.

पुतिन से होगी पीएम मोदी की मुलाकात

बता दें कि समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन 2022 के दौरान पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी और व्लादिमीर पुतिन की द्विपक्षीय वार्ता होगी. इसके अलावा पीएम मोदी ईरान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

SCO समिट 2022 का शेड्यूल

- दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर ज्वाइंट फोटो सेशन होगा.
- दोपहर 12 बजकर 15 मिनट से पौने दो बजे तक समरकंद घोषणापत्र पर हस्ताक्षर होंगे.
- दोपहर पौने तीन बजे से चार बजे तक उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति की ओर से पीएम मोदी आधिकारिक बैंक्वेट में हिस्सा लेंगे.
- शाम 4 बजकर 10 मिनट से 4 बजकर 45 मिनट तक समरकंद रेजेंसी होटल में रूस के राष्ट्र्पति व्लादिमीर पुतिन के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय बैठक होगी.
- शाम चार बजकर 50 मिनट से 5 बजकर 20 मिनट तक उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी. यह कांग्रेस सेंटर में आयोजित होगी.
- साढ़े पांच बजे से 6 बजे तक ईरान के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी.
- शाम सात बजकर बीस मिनट पर पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे. रात सवा दस बजे तक पीएम मोदी दिल्ली वापस आएंगे.

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने समरकंद रवाना होने से पहले एक बयान जारी कर कहा था कि मैं एससीओ शिखर सम्मेलन में सामयिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने, एससीओ के विस्तार और संगठन के भीतर बहुआयामी और परस्पर लाभकारी सहयोग को और गहरा करने को लेकर उत्सुक हूं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news