ग्रीन लाइफस्टाइल की तैयारी! समुद्र तल से 500 मी ऊपर 90 लाख आबादी का बसेगा नया शहर
Advertisement
trendingNow11275161

ग्रीन लाइफस्टाइल की तैयारी! समुद्र तल से 500 मी ऊपर 90 लाख आबादी का बसेगा नया शहर

Green Lifestyle in Saudi Arabia: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज ने पर्यावरणीय संकटों का सामना करने और हरित जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए एक शहर 'द लाइन' के डिजाइन का अनावरण किया है. 

ग्रीन लाइफस्टाइल की तैयारी! समुद्र तल से 500 मी ऊपर 90 लाख आबादी का बसेगा नया शहर

Green Lifestyle in Saudi Arabia: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज ने पर्यावरणीय संकटों का सामना करने और हरित जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए एक शहर 'द लाइन' के डिजाइन का अनावरण किया है. उन्होंने सऊदी प्रेस एजेंसी को बताया कि समुद्र तल से 500 मीटर ऊपर बनाया गया शहर, एक क्रांति है जो लोगों के जीवन पर केंद्रित है, जो आसपास की प्रकृति को संरक्षित करते हुए एक अभूतपूर्व शहरी जीवन का अनुभव प्रदान करती है.

लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डिजाइन यह दर्शाता है कि शहरी समुदाय भविष्य में सड़कों, कारों और ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन से कैसे मुक्त होंगे. डिजाइन के अनुसार, 20 मिनट के एंड-टू-एंड ट्रांजिट के साथ हाई-स्पीड रेल के अलावा, निवासियों को पांच मिनट की पैदल दूरी के भीतर सभी सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त होगी.

यह 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा (Renewable energy) पर चलेगा, प्रकृति को विकास से आगे रखेगा और 95 प्रतिशत भूमि के संरक्षण में योगदान देगा, जैसा कि डिजाइन से पता चलता है. द लाइन अंतत: 9 मिलियन निवासियों को समायोजित करेगी और 34 वर्ग किमी के पदचिह्न् पर बनाई जाएगी.

10 से ज्यादा देशों की टीमों ने लिया हिस्सा

सऊदी क्राउन प्रिंस ने शिन्हुआ को बताया कि, वर्तमान में, परियोजना के निर्माण में 10 से अधिक देशों की टीमों ने भाग लिया है. उन्होंने डिजाइन को वास्तविकता बनाने के लिए भविष्य में शहर के निर्माण में भाग लेने के लिए उत्कृष्ट अंतरराष्ट्रीय उद्यमों और कंपनियों का स्वागत किया.

उन्होंने कहा, 'शहर के डिजाइन पारंपरिक फ्लैट, क्षैतिज शहरों को चुनौती देंगे और प्रकृति संरक्षण और मानव जीवन में वृद्धि के लिए एक मॉडल तैयार करेंगे.'

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news