Space में होगी फिल्‍म की शूटिंग, ये देश रचने जा रहा इतिहास
Advertisement

Space में होगी फिल्‍म की शूटिंग, ये देश रचने जा रहा इतिहास

First Film Shooting In Space: मूवी की शूटिंग के लिए स्पेस में गया फिल्म क्रू 12 दिन तक स्पेस स्टेशन पर रहेगा. एक्ट्रेस ने बताया कि स्पेस जाने के लिए उनकी ट्रेनिंग बहुत मुश्किल थी.

एक्ट्रेस यूलिया पेरेसील्द | फोटो साभार- Ramil Sitdikov

मास्को: अंतरिक्ष में दुनिया की पहली फिल्म की शूटिंग करने के लिए रूसी एक्ट्रेस और डायरेक्टर मंगलवार को अंतरिक्ष (First Movie Shooting In Space) के अपने सफर पर रवाना हो गए. एक्ट्रेस यूलिया पेरेसील्द (Yulia Peresild) और डायरेक्टर क्लिम शिपेंको (Klim Shipenko) मंगलवार को रूसी सोयुज स्पेसक्राफ्ट से अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन रवाना हुए.

  1. रोसकॉसमॉस दे रहा है फिल्म क्रू का साथ
  2. एक्ट्रेस यूलिया पेरेसील्द स्पेस के लिए हुईं रवाना
  3. रूसी मीडिया ने की फिल्म प्रोजेक्ट की आलोचना

बैकोनूर से रवाना हुआ स्पेसक्राफ्ट

बता दें कि इन दोनों के साथ तीन अंतरिक्ष यात्राओं को पूरी कर चुके अनुभवी यात्री एंतन शकाप्लेरोव भी गए हैं. उनका स्पेसक्राफ्ट सोयुज एमएस-19 तय कार्यक्रम के अनुसार कजाखिस्तान के बैकोनूर स्थित रूसी स्पेसक्राप्ट लॉन्च सेंटर से दोपहर एक बजकर 55 मिनट पर रवाना हुआ. अंतरिक्ष अधिकारियों ने बताया कि स्पेसक्राफ्ट पर सवार सभी सदस्य ठीक महसूस कर रहे थे और यान की सभी प्रणालियां सामान्य रूप से काम कर रही थीं.

स्पेस में होगी इस फिल्म की शूटिंग

जान लें कि एक्ट्रेस यूलिया और डायरेक्टर शिपेंको एक नई फिल्म ‘चैलेंज’ का एक सीन स्पेस में शूट करेंगे. फिल्म में डॉक्टर की भूमिका निभा रहीं यूलिया दिल की बीमारी से जूझ रहे क्रू के एक सदस्य मतलब अंतरिक्ष यात्री को बचाने के लिए स्पेस स्टेशन जाती हैं. ये लोग 12 दिन तक अंतरिक्ष स्टेशन पर रहने के बाद दूसरे अंतरिक्ष यात्री के साथ वापस लौटेंगे.

ये भी पढ़ें- 1 साल बाद फिर से 'धड़का' अपना दिल, पहली बार मरीज को मिली आर्टिफिशियल हार्ट से मुक्ति

उड़ान भरने से पहले सोमवार को एक्ट्रेस यूलिया पेरेसील्द ने ये स्वीकार किया कि ट्रेनिंग के दौरान कड़ा अनुशासन और बेहद मुश्किल ट्रेनिंग से तालमेल बनाना मुश्किल था. ये मानसिक, शारीरिक और सभी रूपों में कठिन था. लेकिन मुझे लगता है कि एक बार हम टारगेट पा लें तो सब कुछ इतना मुश्किल नहीं लगेगा और हमें ये सब सिर्फ एक मुस्कुराहट के साथ याद रहेगा. कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बना चुके शिपेंको ने भी उनके ट्रेनिंग को बहुत मुश्किल बताया.

रोसकॉसमोस प्रमुख ने आलोचकों को दिया जवाब

रूस के सरकारी स्पेस कॉरपोरेशन रोसकॉसमोस के प्रमुख दमित्रि रोगोजिन भी इस प्रोजेक्ट में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. उन्होंने इस संबंध में रूसी मीडिया की आलोचनाओं को खारिज करते हुए इसे अंतरिक्ष के क्षेत्र में देश के लिए गौरव की बात कहा.

ये भी पढ़ें- स्पेस से आएगा आपके घर का सामान? अंतरिक्ष में बन रही ऐसी फैक्ट्री

कुछ लोगों ने कहा कि फिल्म के प्रोजेक्ट से स्पेस स्टेशन पर मौजूद सदस्यों को दिक्कत होगी और अंतरिक्ष स्टेशन के रूसी हिस्से में शूटिंग मुश्किल भी हो सकती है क्योंकि अमेरिकी हिस्से के मुकाबले ये छोटा है. जुलाई में नया रूसी मॉड्यूल ‘नौका’ स्टेशन में जोड़ा गया था लेकिन वो अभी तक पूरी तरह से स्टेशन के साथ नहीं जुड़ा है.

स्पेस स्टेशन पहुंचने के बाद तीनों नए यात्री वहां पहले से मौजूद यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के थॉमस पेस्केट, नासा के अंतरिक्ष यात्रियों मार्क वांडे हेई, शान किमबरॉ और मेगन मैकऑर्थर, रोसकॉसमॉस के ओलेग नोवित्स्की, पोत्र दुब्रोव और जापान एरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के अकी होशिदे से मिलेंगे. रोसकॉसमॉस के ओलेग नोवित्स्की ‘चैलेंज’ में बीमार अंतरिक्ष यात्री की भूमिका निभाएंगे और वो 17 अक्टूबर को पृथ्वी पर लौट रहे सोयुज के कैप्टन भी होंगे.

LIVE TV

Trending news