Russia-Ukraine War: क्या रूस-यूक्रेन युद्ध में अपने सैनिक भेजेगा ब्रिटेन? PM ऋषि सुनक ने बताया अपना पूरा प्लान
Advertisement

Russia-Ukraine War: क्या रूस-यूक्रेन युद्ध में अपने सैनिक भेजेगा ब्रिटेन? PM ऋषि सुनक ने बताया अपना पूरा प्लान

Rishi Sunak Plan for Ukraine: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने रूस और यूक्रेन के बीच अपने सैनिकों को यूक्रेन भेजने पर अपना रुख साफ किया है और बताया है कि यूक्रेन (Ukraine) को लेकर उनका क्या प्लान है.

Russia-Ukraine War: क्या रूस-यूक्रेन युद्ध में अपने सैनिक भेजेगा ब्रिटेन? PM ऋषि सुनक ने बताया अपना पूरा प्लान

Britain send its troops to Ukraine: रूस और यूक्रेन के बीच एक साल से ज्यादा समय से युद्ध जारी है और इस बीच कई देशों ने यूक्रेन का समर्थन किया है. हाल ही में ब्रिटेन के नए रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्स (British Defense Minister Grant Shapps) ने सुझाव दिया था कि यूक्रेनी सैनिकों का ब्रिटिश सैन्य प्रशिक्षण पश्चिमी यूक्रेन में स्थानांतरित किया जा सकता है. हालांकि, अब इस पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने अपना रुख साफ किया है और बताया है कि यूक्रेन (Ukraine) को लेकर उनका क्या प्लान है.

यूक्रेन सैनिक भेजने की तत्काल योजना नहीं: सुनक

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने कहा है कि सैन्य प्रशिक्षकों को यूक्रेन में तैनात करने की उनकी कोई तत्काल योजना नहीं है. ऋषि सुनक ने मैनचेस्टर में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के वार्षिक सम्मेलन की शुरुआत में मीडिया से बात करते हुए ये बात कही. बता दें कि यूक्रेनी सैनिकों का ब्रिटिश सैन्य प्रशिक्षण फिलहाल ब्रिटेन के सैन्य अड्डों पर चल रहा है. जबकि, ब्रिटेन के नए रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्स ने हाल ही सुझाव दिया था कि यूक्रेनी सैनिकों का ब्रिटिश सैन्य प्रशिक्षण पश्चिमी यूक्रेन में स्थानांतरित किया जा सकता है.

ऋषि सुनक ने बताया अपना पूरा प्लान

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्स (Grant Shapps) के बयानों पर सफाई दी और अपना प्लान बताया. उन्होंने कहा, 'रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्स का कहना था कि भविष्य में एक दिन हमारे लिए यूक्रेन में कुछ ट्रेनिंग करना संभव हो सकता है, लेकिन अभी यह समय नहीं आया है. फिलहाल किसी भी ब्रिटिश सैनिक को यूक्रेन नहीं भेजा जा रहा है.' उन्होंने आगे कहा, 'ब्रिटेन के किसी सैनिक को मौजूदा युद्ध में लड़ने के लिए नहीं भेजा जा रहा है.'

ब्रिटिश रक्षा मंत्री के बयान पर रूस का रिएक्शन

रक्षा मंत्री शाप्स ने समाचार पत्र ‘संडे टेलीग्राफ’ के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि उन्होंने यूक्रेनी सैनिकों का सैन्य प्रशिक्षण यूक्रेन में ही कराने के संबंध में सेना के साथ चर्चा की है. वहीं, रूसी राजनेताओं ने तुरंत इस प्रस्ताव की आलोचना की थी. पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने दावा किया कि ग्रांट शाप्स चीजों को ‘तीसरे विश्व युद्ध की ओर’ धकेल रहे हैं. रूसी नियंत्रण वाले पूर्वी यूक्रेन के दोनेत्स्क क्षेत्र के प्रमुख के सलाहकार यान गैगिन ने भी शाप्स के विचार को खारिज कर दिया. गैगिन ने रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘आरआईए नोवोस्ती’ को बताया, ‘भले ही ब्रिटिश प्रशिक्षक यूक्रेन में इसके सशस्त्र बलों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन करें, लेकिन इसका कोई परिणाम नहीं निकलेगा.’ 

यूक्रेन के 23500 सैनिकों ने अब तक ली है ट्रेनिंग

साल 2022 की शुरुआत से यूक्रेन के करीब 23500 रंगरूटों ने ब्रिटेन के विभिन्न सैन्य अड्डों में युद्ध प्रशिक्षण प्राप्त किया है. इस साल की शुरुआत में ब्रिटेन की सरकार ने अतिरिक्त 20 हजार रंगरूटों को प्रशिक्षण देने की प्रतिबद्धता जताई थी. अगस्त में रक्षा मंत्री का पद संभालने वाले शाप्स ने कहा कि उन्होंने काला सागर में ब्रिटेन की ‘रॉयल नेवी’ द्वारा वाणिज्यिक जहाजों की रक्षा में मदद करने के बारे में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी बात की है. हालांकि, उन्होंने इस संबंध में अधिक विवरण नहीं दिया था. शाप्स ने कहा कि ब्रिटेन की रक्षा उत्पादन कंपनियों को यूक्रेन में अपनी इकाई स्थापित करने पर विचार करना चाहिए.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news